Follow Us:

शिमला: राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन शुरू, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन कर रही हैं अध्यक्षता

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल विधानसभा में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारतीय क्षेत्र-4 के पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन शुरू हो गया है। सम्मेलन की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन कर रही हैं।

इस कॉन्फ्रेंस में हिमाचल प्रदेश, पंजाब , हरियाणा, जम्मू कश्मीर, मध्य प्रदेश , राजस्थान और गुजरात राज्यों के स्पीकर एवम अन्य प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। इसमें जहां एक ओर हिमाचल प्रदेश ई-विधान की जानकारी एवम ट्रेनिंग की जा रही है। वहीं नशे के बढ़ते दुरूप्योग तथा लोकसभा और विधानसभा के चुनावों को एक साथ करने पर चर्चा हो रही है।

विधानसभा स्पीकर राजीव बिंदल ने कहा कि यह हिमाचल प्रदेश के लिए सौभाग्य की बात है कि इन विषयों के अलावा ई-विधान प्रणाली ये सभी प्रतिभागी जानकारी प्राप्त करने के साथ साथ सीखेंगे ।

वहीं लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि  एक साथ विधानसभा और लोकसभा के चुनावों को कराए जाने पर जो चर्चा की जा रही है, यह महत्वपूर्ण है। वहीं इस पर सभी राज्यों से मांग आ रही है। महाजन ने कहा कि यह विषय लाया जा रहा है कि चुनाव आचार सहिंता के।मध्यनजर इसके।मांग बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि सीपीए की जोनल बैठक कराए जाने महत्वपूर्ण थी । इसलिए इसे करवाया जा रहा है।