Follow Us:

राफेल डील: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने की जेपीसी जांच की मांग

समाचार फर्स्ट डेस्क |

राफेल मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी और बीजेपी पर बड़ा हमला बोला है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि राफेल डील में सीधे तौर पर 30 हजार करोड़ रुपये की चोरी हुई है। राहुल गांधी ने राफेल डील की जांच जेपीसी (जॉइंट पार्लियामेंटरी कमिटी) से कराने की मांग की है।

राहुल गांधी ने कहा  कि हम लोग अक्सर दूसरे-तीसरे दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस करते रहते हैं, लेकिन पीएम कभी भी ऐसा नहीं करते हैं। हम लोग लंबे समय से राफेल डील में भ्रष्टाचार की बात कह रहे हैं, लेकिन पीएम ने इस पर कोई सफाई नहीं दी है।' कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी से कुछ सीधे सवाल हैं। एचएएल का कॉन्ट्रैक्ट अनिल अंबानी को क्यों दिया गया? एचएएल के पास अनुभव है, फिर भी अनिल अंबानी को यह प्रॉजेक्ट क्यों दिया गया? विमान की कीमत संसद में क्यों नहीं बताई गई? रक्षा मंत्री पहले कहती हैं कि वह संसद में प्राइस की जानकारी देंगी, लेकिन बाद में कहती हैं कि कीमत गोपनीय है।

राहुल ने कहा, 'हम लोग इस मामले पर जेपीसी की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार इसे कराने के तैयार नहीं है।' कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'सरकार को बताना होगा कि सीएजी की रिपोर्ट कहां है? इसे पीएसी के चेयरमैन खड़गे जी को दिखाना चाहिए। हो सकता है कि कोई समानांतर पीएसी चल रही हो, हो सकता है फ्रांस की संसद में ऐसा हो रहा है।'

राहुल ने सवाल किया, 'यह कैसे संभव है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले में लिखा है कि सीएजी की रिपोर्ट में कीमत की जानकारी है, पीएसी के चेयरमैन यहां बैठे हैं, ऐसा कैसे हो सकता है कि उन्होंने यह रिपोर्ट न देखी हो। पीएसी में यह रिपोर्ट किसी ने नहीं देखी है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट को यह रिपोर्ट दिख गई।' राहुल ने कहा, 'संस्थानों की 'ऐसी की तैसी' करके रख दिया गया है।