Follow Us:

लोकसभा चुनाव 2019: किसके सिर सजेगा सेहरा, कौन होगा निराश, इसका फैसला होगा आज

समाचार फर्स्ट डेस्क |

किसके सिर सजेगा सेहरा, कौन होगा निराश। इसका फैसला आज हो जाएगा। लोकसभा चुनाव की मतगणना गुरुवार को सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। 11 बजते-बजते तस्वीर साफ हो जाएगी कि किसके सिर सेहरा सजने वाला है। 23 मई को उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम से बाहर निकलेगी। ईवीएम से पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। हिमाचल में आज चार लोकसभा सीटों पर 45 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा।

बता दें हिमाचल प्रदेश में शिमला, मंडी, हमीरपुर और कांगड़ा कुल चार सीटें हैं, जिन पर कुल 45 प्रत्याशी मैदान में हैं। हालांकि, मुख्य मुकाबला आमतौर पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही रहता आया है, मगर इस बार बसपा ने भी चारों सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। स्थानीय और राष्ट्रीय मुद्दों से शुरू हुआ प्रचार नरेंद्र मोदी बनाम राहुल गांधी बन कर रह गया। इस बीच दल बदल भी हुआ और तीखी बयानबाजी भी हुई।

शिमला में मुकाबला भाजपा के सुरेश कश्यप और कांग्रेस के कर्नल धनी राम शांडिल के बीच है। कभी कांग्रेस की रही इस सीट पर पिछली दो बार से बीजेपी जीत दर्ज कर रही है। मंडी सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद रामस्वरूप पर भरोसा जताया है। वहीं, सुखराम के पोते और भाजपा सरकार में मंत्री रहे अनिल शर्मा के बेटे आश्रय शर्मा कांग्रेस प्रत्याशी हैं। यह सीट इसलिए भी चर्चा में है, क्योंकि यह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का गृहक्षेत्र भी है। भौगोलिक रूप से इसमें कुल्लू, लाहुलस्पीति और किन्नौर जिले भी आते हैं, जबकि चंबा का जनजातीय हलका भरमौर भी इसी में है।

हमीरपुर सीट इसलिए चर्चा में है, क्योंकि यहां बीजपी की ओर से तीन बार के सांसद अनुराग ठाकुर प्रत्याशी हैं, जबकि कांग्रेस की ओर से तीन बार हारने वाले रामलाल ठाकुर। कांगड़ा में सांसद शांता कुमार के इन्कार के बाद राज्य सरकार के मंत्री किशन कपूर पर बीजेपी ने भरोसा जताया है। इनके सामने कांग्रेस से युवा विधायक पवन काजल मैदान में हैं।