Follow Us:

प्रोजेक्ट रिपोर्ट की देरी से अटका सीयू का काम, देहरा में जल्द शुरू होगा निर्माण: अनुराग

नवनीत बत्ता |

केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थाई कैंपस के निर्माण को लेकर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने देहरा में बड़ा बयान दिया। अनुराग ठाकुर ने कहा की हर कोई चाहता है कि सीयू का जल्द निर्माण हो। उन्होंने कहा कि जयराम ठाकुर ने अपना रोल निभाया लेकिन सीयू की प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर मामला अटक गया। धर्मशाला की प्रोजेक्ट रिपोर्ट अभी नहीं आई है, लेकिन हमारा प्रयास है कि उससे पहले देहरा में सीयू का निर्माण कार्य शुरू हो जाए। उनका यह भी प्रयास रहेगा कि करीब 450 करोड़ रुपए इसका बजट हो।

वहीं, सीयू के स्थाई कैंपस निर्माण को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि डीपीआर बनने के दो माह के भीतर स्‍थायी कैंपस निर्माण का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। सरकार केंद्रीय विवि निर्माण को लेकर गंभीर है। प्रदेश सरकार ने केंद्रीय विश्‍वविद्यालय के स्‍थायी कैंपस निर्माण को लेकर प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बनवाई थी, लेकिन इसमें त्रुटियां होने के कारण इसे वापस भेजा गया। धर्मशाला की जमीन को लेकर कुछ पेंच है, इसमें मंजूरी मिलने में समय लग सकता है।

अनुराग ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में हमारी अर्थव्यवस्था 11वें से 5वें स्थान पर पहुंच गई है। जब से बीजेपी सरकार आयी है प्रदेश के विकास की गति तेज हुई है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि एडीबी का कर्ज केंद्र सरकार चुकाती है। बगलामुखी मंदिर को लेकर अनुराग ने कहा कि स्थानीय स्तर पर प्रश्न चिन्ह लगे, जो चिंता का विषय है। प्रदेश सरकार तय करे कि एडीबी का पैसा कहां खर्च हो। अनुराग ने कहा कि जिस तरह चिंतपूर्णी और ज्वालामुखी मंदिर का पैसा जिस तरह जनहित में खर्च होता है, उसी तरह बगलामुखी मंदिर का सरकारीकरण करके इसकी आय का लाभ जनता को पहुंचे।

इससे पहले अनुराग ने जल जीवन मिशन के तहत विभिन्न पंचायतों के लिए करोड़ों रुपए की योजनाओं के शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। अनुराग ने कहा कि जो भी मांगें देहरा के लिए रखी गईं हैं, वह देहरा के विकास में हैं। 3 वर्ष पहले 10 करोड़ रुपए लाया था, वह सड़कों के रखरखाव के लिए था न कि व्यक्ति विशेष के लिए, लेकिन संरक्षण कौन कर रहा है। केंद्र सरकार ने दिल खोलकर हिमाचल को आर्थिक सहायता और अनुदान दिए हैं।