Follow Us:

DC ने राजनीतिक प्रतिनिधियों को दी निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी, चुनाव आयोग के निर्देशों की करें अनुपालना

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला निर्वाचन अधिकारी व डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि धर्मशाला विधानसभा उपचुनाव-2019 के तहत सभी राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों को चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों की अनुपालना जरूरी है। इस के निर्वाचन प्रक्रिया को लेकर विभिन्न स्तरों पर मानिटरिंग भी सुनिश्चित की जाएगी। शनिवार को राकेश प्रजापति ने उपायुक्त कार्यालय परिसर में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आदर्श आचार संहिता की अनुपालना को लेकर बैठक की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों एवं प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार के होर्डिंग, फलैक्स, पोस्टर और पैम्फलेट इत्यादि लगाने से पहले संबंधित निर्वाचन अधिकारी को इस बारे लिखित जानकारी देना जरूरी है। इसके अलावा निजी संपति पर इस प्रकार की प्रचार सामग्री लगाने से पूर्व संपति मालिक से लिखित में प्राप्त पूर्व अनुमति बारे भी निर्वाचन अधिकारी को अवगत करवाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियों को आचार संहिता का पालन करना होगा। हैण्डबिल और पोस्टर में ऐसी भाषा का प्रयोग न करें जो किसी व्यक्ति या समाज को आहत करती हो। जिला में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिप्रिय चुनाव संपन्न करवाने के लिए सभी प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में विज्ञापन के लिए एमसीएमसी से प्रमाणीकरण जरूरी है। इससे पहले तहसीलदार इलेक्शन उपेंद्र शुक्ला ने कहा कि आदर्श आचार संहिता को लेकर चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।
   
धर्मशाला में 21 अक्तूबर को होगा उपचुनाव
    
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने जानकारी देते हुये बताया कि चुनाव आयोग द्वारा 18-धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए मतदान 21 अक्तूबर को होगा। 18-धर्मशाला उपचुनाव के लिए इच्छुक अभ्यर्थी अपने नामांकन पत्र 23 सितम्बर, 2019 से 30 सितम्बर तक सार्वजनिक अवकाश को छोड़कर, नामांकन दाखिल कर सकते हैं। सभी दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 01 अक्तूबर, 2019 को की जाएगी जबकि 03 अक्तूबर, 2019 तक नामांकन वापिस लिए जा सकते हैं और 24 अक्तूबर को मतों की गणना के उपरांत परिणाम घोषित किया जाएगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया  कि 18-धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में कुल 81074 मतदाता हैं, जिनमें 40057 महिला और 41017 पुरुष मतदाता हैं। इसके अलावा 848 सर्विस वोटर हैं। धर्मशाला विस क्षेत्र में कुल 89 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे जिसमें एक आक्सलरी मतदान केंद्र होगा। इसमें दो मतदान केंद्र महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित होंगे। उपचुनाव के लिए दो सेक्टर मेजिस्ट्रेट तथा आठ सेक्टर आफिसर तैनात किए जाएंगे इसके साथ ही चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष तथा शांतिपूवर्क पूर्ण करने के लिए बीस नोडल अधिकारी भी तैनात किए जााएंगे।