Follow Us:

सदन में नियम 130 पर चर्चा, विधायकों के सम्मान के प्रति अधिकार की मांगी अनुमति

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश विधानसभा शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन सदन में नियम 130 के तहत किन्नौर के विधायक जगत नेगी ने विधायकों के सम्मान के प्रति उनके अशिकार बढ़ाने पर चर्चा की अनुमति मांगी। इसे स्वीकार करते हुए करीब 28 सदस्यों ने इस मामले पर अपने विचार सदन में सांझा किए।

वहीं सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि सत्तापक्ष और विपक्ष के विधायकों का मान सम्मान है और विधायकों को संविधान के मुताबिक सभी सुविधाएं अजर हक देना सरकार की प्राथमिकता है। दरअसल चर्चा में विधायकों की गरिमा के मुताबिक उन्हें और सहूलियतें देना और अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में विकास संबंधी कार्यो के उद्घातम और शिलान्यास करने की अनुमती जैसे अहम मुद्दे शामिल थे।

चर्चा का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पिछले करीब 20 सालों से वो खुद विधायक रहते हुए इस मामले पर कई बार सरकार से विधायकों को अतिरिक्त अधिकार देने की मांग उठाते रहे हैं। उस दौरान की सरकारों से को बार विधायकों की प्राथमिकता और उनके मान सम्मान को ठेस पहुंचने जैसे मुद्दों को विधानसभा में उठाया जाता रहा, लेकिन किसी भी सरकार ने इसपर गंभीरता नहीं दिखाई।

जयराम ठाकुर ने इस विधायकों की शिलान्यास और उद्घाटन करने की मांग को गंभीरता से लेने के अलावा हर विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री लोक भवन खोलने की घोषणा की जिसमें विधानसभा क्षेत्र में विधायकों के लिए कामकाज समेत अन्य विकास कार्यों की औपवहारिकताएं पूरा करने के लिए भवन मिल पाएगा।