Follow Us:

लोकसभा चुनाव की बजी रणभेरी, 7 चरणों में होंगे चुनाव, जाने कब कहां डाले जायेंगे वोट

समाचार फर्स्ट डेस्क |

चुनाव आयोग ने रविवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में लोकसभा के चुनावों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने दिल्ली के विज्ञान भवन में अभी इसका एलान किया है । लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता लागू होते ही अब सरकार नीतिगत निर्णय नहीं ले सकेंगी। अगर कोई आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चुनाव 7 चरणों में होंगे। वोटों की गिनती 23 मई को होगी ।

सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस बार 90 करोड़ लोग अपने वोट डालेंगे जिनमें से डेढ करोड़ 18 से 19 साल के युवा हैं। लोग चुनाव आयोग के टोल फ्री हेल्फलाइन नंबर 1950 पर वोटर लिस्ट की जानकारी ले सकते हैं। इस बार 10 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे जबकि पिछली बार 9 लाख पोलिंग स्टेशन थे। लोकसभा चुनाव में पहली बार VVPAT मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। वोटरों के पास नोटा का विकल्प भी होगा। EVM मशीन पर उम्मीदवार की फोटो भी होगी।

वोटिंग से 48 घंटे पहले लाउडस्पीकर नहीं बजेगें। रात 10 बजे से लेकर सुबह के 6 बजे तक कोई भी प्रचार नहीं होगा न ही लाउडस्पीकर बजेगा। सभी संवेदनसील इलाकों में सीआरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। वोटिंग स्लिप वोट डालने से 5 दिन पहले दी जाएगी। चुनावी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने के लिए एप बनाया गया है। शिकायत के 100 मिनट बाद कार्रवाई की जाएगी। सोशल मिडिया पर प्रचार की भी निगरानी रखी जाएगी। सोशल मीडिया के लिए गाइडलाइन बनाई जाएगी।

देखें कब कहां डाले जाएंगे वोट

पहला चरण -11 अप्रैल-  91 सीट 20 राज्य

दूसरा चरण- 18 अप्रैल – 97 सीट 13 राज्य

तीसरा चरण- 23 अप्रैल- 115 सीट 14 राज्य

चौथा चरण- 29 अप्रैल -71 सीट  9 राज्य

पांचवा चरण- 6 मई – 51 सीट 7 राज्य

छठा चरण- 12 मई- 59 सीट 7 राज्य

सातवां चरण-19 मई – 59 सीट 8 राज्य

नतीजे 23 मई को आएंगे