Follow Us:

ऊना से रहा है गांधी परिवार का विशेष लगाव

नवनीत बत्ता |

ऊना में आज राहुल गांधी चुनावी रैली के लिए हिमाचल प्रदेश आ रहे हैं और रैली के चलते सुरक्षा को लेकर भी विशेष व्यवस्था है यहां पर की गई है। इन सब के बीच में उनके साथ गांधी परिवार का विशेष लगाव रहा है। यही कारण है कि चुनावों के समय गांधी परिवार की आज तीसरी पीढ़ी में चुनाव प्रचार के लिए आ रहे हैं। इंदिरा गांधी पूर्व प्रधानमंत्री और उसके बाद राजीव गांधी उना में चुनावी प्रचार के लिए आ चुके हैं। आज राहुल गांधी का भी उनका दौरा है। यही कारण है कि इस रैली को गांधी परिवार भी ऐतिहासिक माना जा रहा है।

जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश में उन्नाव जिला की एक ऐसा जिला है जहां पर गांधी परिवार की तीसरी पीढ़ी चुनाव प्रचार के लिए आ रहे हैं। सन 1970 में इंदिरा गांधी सन 1980 में राजीव गांधी उना के इंदिरा मैदान में चुनावी जनसभा कर चुके हैं। 1988 में राजीव गांधी ने प्राकृतिक आपदा के दौरान भी उनका दौरा किया था। 2009 में राहुल गांधी ने यह चुनावी रैली की थी और अब एक बार फिर राहुल गांधी 2019 में पुणे में चुनावी रैली करने माना जा रहा है कि राहुल गांधी की रैली के बाद हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के चुनाव प्रचार को ना सिर्फ तेजी मिलेगी लेकिन इसके साथ ही हमीरपुर लोकसभा सीट को जीतने का दावा कांग्रेस पार्टी चुनाव शुरू होने से पहले से कर रही थी उस दावे को भी कहीं ना कहीं बल मिल सकता है।

कांग्रेस पार्टी की हुई कल की बैठक में तय किया गया है कि उना में होने वाली राहुल गांधी की रैली में ना सिर्फ कार्यकर्ताओं में बड़े स्तर पर होना चाहिए बल्कि कार्यकर्ताओं की संख्या भी अच्छी खासी होनी चाहिए ताकि एक बड़ा महान राजनीतिक रूप से रैली के बाद हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में बन सके और ठाकुर रामलाल के लिए निर्णायक भूमिका के रूप में नजर आए