Follow Us:

निजी स्कूलों की मनमानी पर लगाम लगाए सरकार : कांग्रेस

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में निजि स्कूलों की मनमानी किसी से छुपी नही है, यह स्कूल किसी भी कानून को नही मानते और अपनी मनमर्जी की मोटी फीस बसूल कर चांदी कूट रहे हैं। हलांकि हर स्कूल की फीस दर अलग-अलग है। अब हिमाचल प्रदेश कांग्रेस पार्टी  ने निजी स्कूलों की मनमानी पर चिंता व्यक्त करते हुए इन बेलगाम स्कूलों पर कड़ी कार्यवाही की मांग की है।

कांग्रेस महासचिव रजनीश किमटा ने  इस बात पर हैरानी जताई है जिसमें शिमला के कुछ प्रतिष्ठित स्कूल मनमाने ढंग से पिक एंड चूज कर छोटे बच्चों को प्रवेश दे रहे है और मनमाने ढंग से फीस बसूल कर ऐडमिशन दे रहे है। उस से भी बढ़ कर हैरानी यह भी है कि उसी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की पुनः ऐडमिशन लेकर मोटी फीस बसूली जा रही है।

रजनीश किमटा ने इस पर कडी आपत्ति जताते हुए कहा है कि यह सब लूट घसूट तुरंत बंद होनी चाहिए। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार को इस पर तुरंत कार्यवाही करते हुए दोषी स्कूलों के खिलाफ कड़ा कदम उठाने से भी गुरेज नही करना चाहिए। सब को शिक्षा का अधिकार कानून का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

किमटा ने कहा है कि एजुकेशन रेगुलेरिटी कमीशन को इन स्कूलों में प्रवेश और फीस स्ट्रक्चर का पूरा नियंत्रण अपने हाथ मे लेकर प्रदेश के लोगों को इस लूट-घसूट से बचाना चाहिए।