Follow Us:

आख़िरकार होने जा रहा है सेंट्रल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास, CM पहुंचे धर्मशाला

मृत्युंजय पुरी |

लोकसभा चुनावों के नज़दीक आते ही एक बार फ़िर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के शिलान्यास की चर्चाएं जोरों पर हैं। सरकार के एक साल के जश्न और मोदी के दौरे पर तो सेंट्रल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास युवाओं को मिला नहीं। लेकिन, अब 21 फ़रवरी को आख़िरकार सरकार इसका शिलान्यास करने जा रही है। इसके लिए बकायदा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बुधवार को धर्मशाला पहुंच चुके हैं।

यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कल यानी 21 फ़रवरी को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर के साथ सेंट्रल यूनिवर्सिटी की नींव रखेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार चाहती तो सेंट्रल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास हो सकता था। गुरुवार दोपहर बाद 2.30 बजे जदरांगल में केन्द्रीय विश्वविद्यालय परिसर के शिलान्यास समारोह होगा। उनका रात का ठहराव परिधि गृह धर्मशाला में होगा और 22 फ़रवरी को वे मंडी रवाना होंगे।

वहीं, नीरज़ भारती के चूड़िया भेजने पर जयराम ठाकुर ने कहा कि उसपर कोई टिप्पणी करना सही नहीं।

ग़ौरतलब है कि क़रीब एक दशक से अपने कैंपस के लिए जूझ रही हिमाचल को मिली सेंट्रल यूनिवर्सिटी को अभी तक अपना कैंपस नहीं मिला है। 2009 में मंडी को IIT और कांगड़ा में सेंट्रल यूनिवर्सिटी को उस वक़्त की केंद्र सरकार UPA ने दिया था। लेकिन प्रदेश में बीजेपी में की सरकार होने के चलते तब से मुद्दा उलझता आ रहा है। 2017 में इसे बेशक अपने दो कैंपस तो मिल गए, लेकिन ये कैंपस अभी तक न तो कागज़ों पर हैं और न ही ज़मीन पर।