Follow Us:

धर्मशाला में एयरपोर्ट जैसा बनेगा हाईटेक ‘बस टर्मिनल’

बिट्टू सूर्यवंशी |

धर्मशाला में 'हाईटेक बस टर्मिनल' बनने जा रहा है। इसमें तमाम सुविधाएं और सहूलियत बिल्कुल एयरपोर्ट की तरह होंगी। रविवार को धर्मशाला में परिवहन मंत्री जीएस बाली ने इसका शिलान्यास किया। इस दौरान उनके साथ स्थानीय विधायक और शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा भी मौजूद थे। दोनों नेताओं ने अत्याधुनिक बस टर्मिनल की आधारशिला रखी।

क्या होंगी ख़ासियत?

  • यह बस अड्डा पूरी तरह इंटरनैशनल लेवल का होगा। जिसमें AC रूम, यात्रियों और पर्यटकों के आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते होंगे।
  • एयरपोर्ट की तरह ही इसमें अलग से AC वेटिंग रूम होगा। पूरा बस अड्डा 30 करोड़ की लागत से बनने जा रहा है
  • इस बस अड्डे की ख़ास बात यह होगी कि इसमें दिव्यांगों के लिए अलग से टॉयलट सुविधा समेत व्हील-चेहर जैसी सुविधाएं होंगी।
  • यात्रियों की सुरक्षा के लिए बस टर्मिनल के सभी जगहों पर सीसीटी कैमरे लगे होंगी।
  • यात्रियों के मनोरंजन के लिए सीटिंग एरिया के पास LED टीवी लगी होंगी।
  • सबसे बड़ी बात कि इस बस टर्मिनल के निर्माण के लिए 6 महीने की डेडलाइन तय की गई है। यानी यह बस अड्डा अगले साल मार्च तक बनकर तैयार भी हो जाएगा।
  • इसके भीतर शॉपिंग कॉमप्लेक्स, होटल-रूम और कॉमर्शल एक्टिविटिंज रहेंगी।

डेडलाइन के भीतर बेस्ट सुविधा देने के लिए हूं प्रतिबद्ध: जीएस बाली

शिलान्यास के मौके पर जीएस बाली ने कहा कि उनका उद्देश्य समय-सीमा के भीतर बेस्ट सुविधा मुहैया कराना है। इस दौरान उन्होंने कहा कि उन्होंने इस हाईटेक बस टर्मिनल के निर्माण के लिए 6 महीने की समयसीमा निर्धारित कर दी है। उन्होंने कहा कि बस टर्मिनल के साथ-साथ फ्लाई-ओवर का भी निर्माण होगा। ताकि, बसों और यात्रियों की गाड़ियों का आवा-गमन सही से हो सके।

बाली ने आश्वस्थ किया कि बस टर्मिनल तय समय के भीतर बन जाएगा। इसके लिए उन्होंने चिंतपूर्णी, चंबा, मंडी ऊना और नूरपुर जैसे बस अड्डों को उदाहरण दिया जो तय डेडलाइन में बनकर तैयार हो गए।

सुधीर शर्मा ने किया जीएस बाली का धन्यवाद 

शिलान्यास के मौके पर पर्यटन एवं शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने परिवहन एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री जीएस बाली का धन्यावाद किया। सुधीर शर्मा ने धर्मशाला के विकास में बस टर्मिनल के बनने पर खुशी जाहिर की और आने वाले दिनों में और भी विकास की योजनाओं को जमीन पर उतारने की बात कही।