Follow Us:

हिमाचल को मोदी का डबल धमाका, अनुराग बने मंत्री तो नड्डा बनेंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष

नवनीत बत्ता |

हिमाचल में बीजेपी की वनसाइडेड जीत देश में नाम चमकाया और अब इस जीत का तोहफा भी मोदी सरकार में हिमाचल को मिल रहा है। सांसद अनुराग ठाकुर के राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिलने के बाद जेपी नड्डा पर चर्चाएं जोरों पर हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद नड्डा की संगठन प्रमुख होने की चर्चाएं और भी बढ़ गई हैं और अब उनकी जगह पूरी तरह पक्की मानी जा रही है। यानी की अमित शाह की जगह अब जेपी नड्डा राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने वाले हैं।

वैसे भी हिमाचल में मंत्री पद का कोटा पूरा हो चुका है और अब सबकी निगाहें जेपी नड्डा पर टिक्की हैं कि आख़िरकार मोदी सरकार उन्हें क्या ओहदा देती है। जेपी नड्डा मोदी और शाह के ख़ास माने जाते हैं और संसदीय बोर्ड के सदस्य रहते हुए उनका मोदी-शाह के कई फैसलों का योगदान रहा है। हाल ही में उत्तर प्रदेश में बीजेपी को मिली जीत और राहुल गांधी की हार में उनका विशेष योगदान माना जा रहा है। ऐसे में उनके राष्ट्रीय अध्यक्ष की जगह फिलहाल पक्की ही समझो। 

बीजेपी में अहम पदों पर बैठे नेताओं के अनुसार जल्द ही तय प्रक्रिया के तहत नए अध्यक्ष का चुनाव कर लिया जाएगा। इस पर नड्डा का नाम सबसे आगे चल रहा है। हालांकि, अभी तक अंदरख़ाते क्या खेल चलेगा इसका सही तरीके से बताना मुश्किल है। क्योंकि बीजेपी ने इस बार सुषमा स्वराज जैसी नेताओं को भी मंत्रिमंडल में नहीं लिया है। लेकिन इतना ज़रूर है कि नड्डा को अग़र मंत्री पद से हटाया गया है तो उन्हें कोई बड़ा ओहदा संगठन या सरकार में मिलने वाला है। 

अनुराग ने दी गुरुदक्षिणा

वहीं, अनुराग ठाकुर की जीत की कहानी धूमल परीवार के लिए संजीवनी से कम नहीं हो सकती है। अब जब उन्हें मंत्री बना दिया गया है तो कहीं न कहीं पुराने जख्मों पर उनकी ये जीत बड़े मरहम का काम भी जरूर करेगी। विशेष रूप से उनके पिता के लिए ये गुरुदक्षिणा है और ये भी कहा जा सकता है कि मोदी की धूमल के साथ पुरानी दोस्ती तो यहां काम ही आ गई। साथ ही अनुराग के कामों पर भी मुहर लगती नज़र आई जो उन्होंने हमीरपुर लोकसभा के लिए अपने पिछले कार्यकाल के दौरान किये थे।