Follow Us:

कोरोना महामारी के वक़्त प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन से पेश हुआ सर्वस्पर्शी बजट: BJP प्रभारी

पी. चंद |

गिरती अर्थव्यवस्था के वक़्त मोदी सरकार के इस बजट की बीजेपी नेता तारिफ़ करते नहीं थक रहे। अब हिमाचल भाजपा के प्रभारी ने बजट को सभी वर्गों के लिए सही बताया है। अविनाश राय ख़न्ना ने कहा कि कोरोना महामारी में इस वर्ष का बजट बनाना निश्चित रूप से एक जटिल काम था। लेकिन प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक सर्वस्पर्शी बजट पेश किया है।

यह आत्मनिर्भर भारत, 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था, किसानों की आय दो गुना करने के संकल्प का मार्ग प्रशस्त करेगा। यह बजट अपने आप मे ही एक एतिहासिक बजट है और यह पहली बार हुआ है कि स्वास्थ्य सेवाओं को इतना बड़ा बजट मिला है। कोरोना महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था रिसेटिंग मोड में है। मुझे विश्वास है कि यह बजट भारत को इस अवसर का इस्तेमाल करके वैश्विक परिदर्श्य में मजबूती से उभरने में सहायक होगा और भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनेगा।

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रथम दिन से ही किसानों के कल्याण के प्रति समर्पित हैं। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए अनेकों प्रयास किये गए हैं। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए, लागत से डेढ़ गुना एमएसपी सुनिश्चित करना मोदी सरकार की कटिबद्धता को दर्शाता है। इसके साथ ही जल जीवन मिशन (शहरी) के लिए पांच वर्ष में 2.87 लाख करोड़ रुपये परिव्यय किया जाएगा। शहरी स्‍वच्‍छ भारत मिशन 2.0 के लिए 5 वर्ष की अवधि में 1,41,678 करोड़ रुपये का आवंटन। वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 42 शहरी केंद्रों के लिए 2,217 करोड़ रुपये का आवंटन। यह एक बहुत बड़ा कदम है।