Follow Us:

फर्स्ट औऱ सेकेंड ईयर के छात्र होंगे प्रोमोट, यूथ कांग्रेस और NSUI की कुछ मांगें सरकार ने मानी

पी. चंद |

जयराम सरकार की कैबिनेट बैठक में ख़ासतौर पर मॉनसून सत्र और छात्रों की मांगों पर बड़ा फैसला लिया गया है। बैठक में निर्णय लिया गया है कि मॉनसून सत्र 2 अगस्त से 13 अगस्त तक होगा। इसके साथ ही कॉलेज छात्रों में फर्स्ट औऱ सेकेंड ईयर छात्रों को प्रोमोट करने का फैसला लिया गया है। कॉलेज की नई एडमिशन्स 16 अगस्त से शुरू होंगी। याद रहे कि काफी वक़्त से छात्र संघ NSUI औऱ यूथ कांग्रेस छात्रों को प्रोमोट करने की मांग कर रहे हैं।

हालांकि उनकी मांग ये भी थी कि फाइनल ईयर वालों के पेपर ऑनलाइन करवाए जाएं। लेकिन शहरी विकास मंत्री ने अपने बयान में कहा कि ये सुनिश्चित किया गया है कि फाइनल ईयर के ज्यादातर बच्चों को वैक्सीन लगी है। इसके बाद ही सरकार ने फाइनल ईयर वाले बच्चों के एग्ज़ाम ऑफलाइन करवाए हैं।

इसके अलावा कैबिनेट बैठक तीसरी, 5वीं और 8वीं के लिए नई शिक्षा नीति के तहत हिमाचल बोर्ड पेपर सेट करेगा। शिक्षण संस्थान आगामी आदेशों तक बंद रही रहेंगे। बंदिशों पर छूट और ज्यादा की गई है। अब जो गैदरिंग होगी वे इनडोर में हॉले कैपेसिटी के अनुसार 50 फीसदी होगी और आउटडोर ग्राउंड में ग्राउंड के दायरे के हिसाब से 50 फीसदी होगी। 2 अगस्त से विधानसभा का मॉनसून सत्र भी शुरू होगा।