Follow Us:

CM के जन्मदिन पर ख़ास होगा ‘जनमंच’, सभी जिलों के DC को आदेश जारी

नवनीत बत्ता |

नए साल 2019 का पहला जनमंच 6 जनवरी को ख़ास होने वाला है। क्योंकि इस पहले जनमंच में सरकार जहां अपना कार्यक्रम करेगी, वहीं इसी दिन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का जन्मदिन भी है। उनके जन्मदिन के मौके पर इस जनमंच को ख़ास बनाया जाएगा औऱ इसी संबंध में ग्रामीण विकास विभाग ने सभी जिलों के उपायुक्तों से वीडियो कॉन्फ्रेंस कर आदेश भी जारी कर दिए हैं।

इस दिन सभी जिलों में जनमंच में 'एक बूटा, बेटी के नाम' जैसा पौधारोपण कार्यक्रम होगा, जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शिमला से करेंगे। यह तय किया जा रहा है कि ये पौधे सजावटी या औषधीय होंगे या फिर सामान्य पौधरोपण वाले होंगे। इसके साथ ही ग्रामीण स्वच्छता की एक और योजना को भी मुख्यमंत्री इस दिन लॉन्च करेंगे। सरकारी सब्सिडी से गांवों में बनाए जाने वाले शौचालयों को अब ट्विन पिट वाला किया जाएगा। यह तकनीक ऐसी है कि एक बार बनाया गया शौचालय कभी बंद नहीं होता।

इसके साथ ही ड्रग्स के खिलाफ जागरुकता के लिए इसी दिन सचिवालय से एक मैराथन को भी सीएम रवाना करेंगे। सचिवालय में कैदियों और स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के लिए दिए गए दो काउंटरों का शुभारंभ भी मुख्यमंत्री करेंगे। इस संबंध में 6 जनवरी के जनमंच के लिए पहले ही मंत्रियों की ड्यूटी लग चुकी है। इस बार सभी मंत्री फील्ड पर होंगे।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का जन्मदिन भी इसी दिन 6 जनवरी को हुआ था। 1965 को उनका जन्मदिन सिराज की मुराहग पंचायत के तांदी गांव में हुआ। वह 1998 में पहली बार चच्योट से विधायक चुने गए थे।