Follow Us:

मुख्यमंत्री ने पुलिस को दिए आदेश, कोरोना नियमों का पर्यटकों से करवाएं पालन

पी. चंद |

कोरोना कर्फ्यू की बंदिशो में छूट मिलने के हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की बाढ़ सी आ गई है। हज़ारों की संख्या में बाहरी राज्‍यों से पर्यटक हिमाचल का रुख कर रहे हैं। यही कारण है कि प्रदेश में रिकॉर्ड वाहन पहुंच रहे हैं। प्रदेश में पिछले 14 जून के बाद से हिमाचल में 4 लाख के करीब वाहन आ चुके हैं। हर दिन प्रदेश में 20 हज़ार से ज़्यादा वाहन आ रहे हैं। जून माह लगभग 6 लाख पर्यटकों ने हिमाचल का रूख किया। वीकेंड में हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों का जमावड़ा लग गया है। शिमला में ही पिछले 24 घंटो के दौरान लगभग 5 हज़ार वाहन पहुंचे है।

बढ़ते पर्यटकों की आमद और कोरोना नियमों की अनदेखी को देखते हुए कोर्ट ने भी सरकार को जरूरी ऐरतिहात बरतने के आदेश दिए हैं। सरकार भी इसको लेकर चिंतित है जिसके मद्देनजर सरकार ने सभी डीसी एसपी को कोरोना नियमों का पालन करवाने के दिशानिर्देश दिए है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बताया कि एसपी डीसी को ये भी आदेश दिए गए हैं कि पर्यटकों को मास्क और उचित दूरी सहित अन्य नियमों का पालन करवाना सुनिश्चित करें। जिस पर्यटक के पास मास्क नहीं है उनके लिए मास्क बांटे। ये अभियान शिमला में पुलिस ने आज शुरू कर दिया है।

हिमाचल प्रदेश में हर साल लगभग 1 करोड़ 70-80 लाख पर्यटक आता है। लेकिन बीते वर्ष कोविड के चलते मात्र 32 लाख पर्यटकों ने हिमाचल प्रदेश का रुख किया। इस साल 31 मई तक 13 लाख 30 हजार पर्यटक ही हिमाचल पहुंचे क्योंकि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते मई माह के शुरू में ही कोरोना कर्फ्यू लगा दिया गया। जून माह लगभग 6 लाख पर्यटकों ने हिमाचल के रुख किया जो पिछले साल की संख्या के बराबर ही है।