Follow Us:

‘भांग की खेती करने को तैयार जयराम सरकार’, कांग्रेस नेता ने जताया रोष

नवनीत बत्ता, हमीरपुर |

प्रदेश में भांग की खेती करने की बात पर कांग्रेस नेता कौल सिंह ठाकुर ने रोष जाहिर किया है। कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में नशे के व्यापार को कंट्रोल करने में जयराम सरकार पूरी तरह फ़ेल साबित हुई है। आए दिन प्रदेश में नशे को लेकर नए-नए मामले सामने आ रहे हैं और ऊपर से सरकार भांग की ख़ेती करने की बात कर रही है।

चुटकी लेते हुए कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि वैसे तो पहाड़ों पर अफ़ीम की खेती भी अच्छी हो सकती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वे किया जाए। उन्होंने कहा कि भांग की ख़ेती की मान्यता मिलना वैसे भी आसान नहीं है और इसमें हाइ लेवल इन्क्वाइरी के बाद ही निर्णय लिया जाता है। बताते चलें कि हिमाचल में भी उत्तराखंड की तर्ज पर सरकार भांग की खेती करने के मन बना रही है। इसके लिए केंद्र सरकार से अनुमति ली जाएगी और बाद में औद्योगिक रूप से प्रयोग में लाया जाएगा।

गौरतलब है कि विश्व भर में क़रीब 170 देशों में भांग की खेती होती है। इससे निकलने वाले ऑयल की कीमत बाजार में 25 हजार तक होती है। चीन, हंगरी, कोरिया, ब्रिटेन सभी जगहों पर इसकी खेती की जाती है। वहीं, हिमाचल के बाद उत्तरप्रदेश भी भांग की खेती के लिए तैयार है।