Follow Us:

ब्यास नदी पर बनेगी ‘उठाई-सिंचाई’ योजना, किसानों ने सुक्खू का किया धन्यवाद

नवनीत बत्ता |

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और नादौन से कांग्रेस विधायक सुखविंदर सिंह सूक्खू क्षेत्र के विकास को लेकर जो कहते हैं वह बात पूरी करके भी दिखाते हैं। कुछ ही दिन पहले सूक्खू के समक्ष नादौन विधानसभा की बड़ा पंचायत के चमराल, जंगली औऱ अमरोटा गांव के किसानों ने सिंचाई सुविधा से वंचित होने की समस्या रखी थी। इस पर सूक्खू ने चमराल और जंगली गांव के दौरे के दौरान दोबड़ पट्टा और अन्य सिंचाई योजनाओं से वंचित गांवों का ब्यौरा लेकर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया था।

इसे सुखविंदर सूक्खू ने हफ्ते से भी कम समय मे पूरा कर दिखाया। सुक्खू ने शिमला में बुधवार और वीरवार को लगातार दो दिन तक नाबार्ड के अधिकारियों से सिंचाई योजना को लेकर चर्चा की और बजट मंजूर कराकर ही माने। नाबार्ड ने चमराल, जंगली, जोल, सरुंह, झगड़ियाल, अमरोटा और डब्बर पट्टा इत्यादि गांवों के लिए 5 करोड़ 76 लाख 80 हजार रुपये की अनुमानित लागत की योजना स्वीकृत कर दी है। इसके अंतर्गत 1 लाख 79 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र सिंचित होगा।

नाबार्ड ने योजना में यह भी प्रावधान किया है कि जिन गांवों में पानी की दिक्कत है, वहां पेयजल की आपूर्ति भी होगी। इस पर गांव वालों ने विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू का धन्यवाद भी किया और कहा कि जल्दी ही विधायक का अभिनंदन समारोह आयोजित किया जाएगा। वहीं, सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि योजना को जल्दी धरातल पर उतारने के लिए डीपीआर और सर्वेक्षण का कार्य शुरू होगा।

पेयजल योजना में रोडे अटका रहे विजय अग्निहोत्री

सुक्खू ने कहा कि झगड़ियाल पेयजल योजना की राह में पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री रोड़े अटका रहे हैं। विधायक सुखविंद्र सूक्खू ने ग्रामीणों की मांग पर झगड़ियाल, दरियाल, अमरोटा और डब्बर पट्टा गांव के लिए पेयजल योजना आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह से मंजूर कराई थी। दरियाल गांव के पास झगड़ियाल वासियों की जमीन पर यह योजना निर्मित होनी थी। आईपीएच मंत्री ने अधीक्षण अभियंता आईपीएच हमीरपुर को योजना की डीपीआर बनाने और सर्वेक्षण के निर्देश दिए थे, मगर पूर्व बीजेपी विधायक विजय अग्निहोत्री विभाग को काम ही नहीं शुरू करने दे रहे हैं। जल्द इस मामले में सीएम जयराम ठाकुर व आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह से मुलाकात करेंगे। उन्हें पूरे मामले से अवगत कराया जाएगा।