Follow Us:

कांग्रेस में 47 नेताओं की होगी घर वापसी, हरदीप बावा सहित 4 लोगों पर नहीं बनी सहमति

पी. चंद |

विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस पार्टी से निकाले गए 47 नेताओं की घर वापसी का रास्ता साफ हो गया है। जबकि चार लोगों को पार्टी में रखने पर सहमति नहीं बन पाई। कुल 74 नामों पर चर्चा हुई, जिनमें 23 नाम ऐसे भी हैं, जिनको स्टैंडबाई पर रखा गया है। इसके साथ ही इंटक के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बावा हरदीप सिंह, द्रंग से पूर्ण चंद ठाकुर, नालागढ़ से प्रिंस शर्मा और उजागर सिंह के नामों को नकार दिया हैं।

नाचन से पूर्व विधायक टेक चंद डोगरा, करसोग से पूर्व विधायक मस्त राम, मंडी से रंगीला राम राव व धर्मशाला से दिग्विजय पुरी वे प्रमुख नाम हैं, जिनकी पार्टी में वापसी कर ली गई है। शिमला शहरी से हरीश जर्नाथा, रामपुर से सिंघी राम, लाहौल स्पीति से राजिंद्र करपा के नाम पेंडिंग लिस्ट में डाल दिए गए हैं। इस बाबत पार्टी कार्यालय राजीव भवन में सहप्रभारी गुरकीरत सिंह कोटली की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें कमेटी के दो अन्य सदस्य विद्या स्टोक्स और जीएस बाली भी मौजूद रहे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि जिन नामों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की तरफ से कड़ी आपत्ति है और जिनके विरूद्ध न्यायिक मामले हैं, कमेटी का यह विचार है कि ऐसे लोगों को पार्टी में वापस लाना हित में नहीं होगा। अतः उनके आवेदनों को सिरे से खारिज किया गया है। कमेटी ने ये भी कहा है कि जिन्हें अभी कुछ आशंका है वे लोग 7 दिन के अंदर कमेटी के समक्ष अपनी बात रख सकते हैं।

इनके लिए कांग्रेस ने खुले दरवाजे

इंदौरा से मलेंद्र राजन, नाचन से नरेश कुमार, शाहपुर से कर्ण परमार, आनी से कुलवंत राज कश्यप, सरकाघाट से अर्जुन सिंह कौंडल, नाचन से पूर्व विधायक टेक चंद डोगरा, नाचन से ही संजू डोगरा, गगरेट से देवी लाल, बल्ह से बलदेव सिंह, ज्वालामुखी से हरीश कपूर, शाहपुर से बलबीर चौधरी, करसोग से पूर्व विधायक मस्त राम, धर्मशाला से हरी राम बराली, जोगिंद्रनगर से पूर्व विधायक सुरेंद्र पाल ठाकुर, ज्वालामुखी से राजेश शर्मा, अनिल प्रभा शर्मा, कांगड़ा से विजेंद्र कुमार, धर्मशाला से अरुण विष्ट, रजनेश पाधा, मंडी सदर देवेंद्र शर्मा, सरकाघाट से योग राज ठाकुर, ब्रहम दास, रमेश ससवाल, अखिल गुप्ता, उषा शर्मा, उमा देवी, उमावति, सूरत राम, मनोज कुमार, कश्मीर सिंह, लाहुल स्पीति से पूर्व विधायक रघवीर सिंह ठाकुर, सुजानपुर से कुलदीप सिंह बेदी, मंडी से रंगीला राम राव, शिमला से जेन्नी प्रेम, शशि शेखर (चिन्नू), अशोक सूद, मलकीयत सिंह, नाहन से विश्वराज चौहान, चंबा से शैवांक शर्मा, जवाली से नरेश कुमार शामिल हैं। धर्मशाला से दिग्विजय पुरी, ऊना से राजीव गौतम, कुठलेहड़ से शिव हरिपाल, पच्छाद से रत्न सिंह कश्यप, करसोग से मस्त राम, ज्वालामुखी से विजेंद्र धीमान और चाहड़ी से पंकज कुमार को वापस लिया गया है।

इन नामों पर अभी नहीं बनी सहमति

आनी से उपेंद्र कांत मिश्रा, ठियोग से अतुल शर्मा, मंडी से योग राज ठाकुर, अर्जुन कौंडल, अनिल शर्मा, जगदीश वर्मा, अर्चना धीमान, अनिता ठाकुर, मीनू चौहान, हरजीत सिंह, अतुल गौतम, नालागढ़ से महेश गौतम, सोलन से राज रानी, करसोग से शीला ठाकुर, मंडी से रामेश्वर राम, बिलासपुर से सतपाल शर्मा, घुमारवीं से सुभाष ठाकुर, मंडी से दिले राम ठाकुर, लाहुल स्पीति से दीपक ठाकुर के नाम पर अभी सहमति नहीं बनी है। इसके अलावा शिमला शहरी से हरीश जर्नाथा, रामपुर से सिंघी राम, लाहुल स्पीति से राजिंद्र करपा के नाम पर भी अभी निर्णय नहीं हो पाया है।