Follow Us:

नगर निगम धर्मशाला ने पेश किया 139 करोड़ का बजट, कई नई स्कीमें होंगी शुरू

मनोज धीमान |

नगर निगम धर्मशाला का 2020-21 के लिए बजट पेश कर दिया गया। मेयर देवेंद्र जग्गी की अध्यक्षता में 139 करोड़ 83 लाख 896 रुपये का बजट प्रस्तुत किया गया है। इस बार का बजट गत वर्ष के बजट की अपेक्षा 22 फीसदी अधिक है। बजट में निगम प्रशासन ने कमर्शिलय कॉप्लेक्स बनाकर अपनी आय बढ़ाने का निर्णय लिया है, जिसके लिए 150 लाख का बजट प्रावधान किया गया है।

इसके अतिरिक्त बजट में शहर की सड़कों, नालियों, गलियों, रास्तों, पुलियों के निर्माण के लिए 30 करोड़, सीवरेज के लिए 20 करोड़, शहर की स्वच्छता के लिए 5 करोड़, शहर में पार्किंग के लिए 10 करोड़, शौचालयों की मुरम्मत हेतू 50 लाख, स्ट्रीट लाइटस के लिए 1 करोड़, शहर में पार्कों के निर्माण के लिए 1 करोड़, निगम क्षेत्र के नालों के तटीकरण और भू-संरक्षण के लिए 5 करोड़, गौ संरक्षण के लिए 15 लाख, प्राकृतिक आपदा के लिए 3 करोड़ और शहर में मनोरंजन केंद्र बनाने के लिए 50 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।

मेयर देवेंद्र जग्गी ने कहा कि बजट में पुरानी स्कीमें तो ली गई हैं, साथ ही कुछ नई स्कीमें भी शुरू की गई हैं। इस बार का बजट पिछले वर्ष की अपेक्षा 22 फीसदी अधिक है। निगम ने जनसहभागिता से विकास योजना प्रस्तावित की है, जो कि निगम की नई योजना है। सोलर रूफ टॉप में भी 5 फीसदी का लाभ दिया जाएगा।इस वर्ष को सेनिटेशन पर फोकस करेंगे। डंपिंग साइट पर चार मशीनें लग चुकी हैं। सेनिटरी कैंपेन में हर घर से डोर-टू-डोर कलेक्ट करना अनिवार्य किया जाएगा।

डंपिंग साइट पर भी 20 लोगों की टीम रखी जा रही है, जो कि प्रतिदिन कूड़ा सेग्रीगेट करेंगे। आय बढ़ाने के लिए विज्ञापन नियमों को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। शहर में कोई भी बैनर, पोस्टर या विज्ञापन बोर्ड लगेंगे, उसके लिए निगम की अनुमति अनिवार्य होगी तथा इसके लिए फीस निर्धारित की गई है।