Follow Us:

हिमाचल में खुलेंगे शराब के ठेके, कैबिनेट बैठक के बाद शिक्षा मंत्री ने दिया बयान

पी. चंद |

3 मई को देश में लॉकडाउन 2.0 का ख़ात्म होने वाला है। इसके साथ ही 4 मई से लॉकडाउन 3.0 की शुरुआत होगी जिसमें कई जिलों और राज्यों में राहत मिलेगी। ये राहत ज़ोन पर आधारित हैं जिसके चलते हिमाचल प्रदेश भी राहत भरे राज्यों में से एक है। लेकिन अब राहत क्या देनी है ये प्रदेश सरकार पर ही निर्भर करता है। लेकिन इसी बीच MHA की गाइडलाइन्स़ का हवाला देते हुए शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने भी ये साफ कर दिया है कि 4 तारीख़ से ठेके खुलेंगे।

शनिवार को मुख्यमंत्री की अगुवाई में प्रदेश कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में कई तरह खाली पदों को भरने के निर्णय लिए गए जिसका अभी कुछ इंतजार करना होगा। बैठक के बाद शिक्षा मंत्री मीडिया से रूबरू हुए जिसमें उन्होंने बैठक में लिए गए निर्णयों की सारी जानकारी दी। कोरोना महामारी में लॉकडाउन 3.0 की हिमाचल में क्या स्थिति रहेगी इस पर तो मंत्री ने कोई बात नहीं की लेकिन सवाल पूछने पर ये जरूर कहा कि ठेके खुलेंगे। उन्होंने कहा कि MHA की गाइडलाइन्स़ हैं तो जरूर खुलेंगे। प्रदेश में कोई भी जिला रेड जोन में नहीं है तो गाइडलाइन्स का पालन जरूर होगा। 31 मार्च तक शराब को जो बचा कोटा है वे 31 मई तक बेच पाएंगे दुकानदार।

यहां देखें वीडियो…

https://www.facebook.com/SamacharFirst/videos/248306109621139/

आपको बता दें कि प्रदेश में मौजूदा वक़्त में सिर्फ 5 मामले एक्टिव रह गए हैं। कुछ मामलों की रिपोर्ट आज शाम तक आनी है जिसके बाद ये आंकड़ा और भी कम होने की आशंका है। प्रदेश में 6 जिले ओरेंज जोन में हैं जबकि 6 ग्रीन में। ऐसे में MHA गाइडलाइन्स़ में कहा गया है कि इन जोन वाले जिलों में ठेके खुल सकते हैं। बस सुविधाएं वगैराह चल सकती हैं। लेकिन अब सरकार पर निर्भर करता है कि वे किस तरह रियायत प्रदान करती है। लेकिन ये जरूर साफ़ हो गया है कि शराब के ठेके खुलेंगे लेकिन टाइमिंग रहेगी या नहीं… वे अभी निर्णय आना बाकी है।