Follow Us:

मतदान केंद्र स्तर पर लगेंगी ‘चुनाव पाठशालाएं’, निर्वाचन साक्षरता क्लब करेगा जागरूक

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में भावी वोटर्स को चुनावों की अपील के लिए अब निर्वाचन साक्षरता क्लब मोर्चा संभालेगा। इसके लिए प्रदेश में 7 हज़ार 681 निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित किये गये हैं। ये क्लब प्रदेश में स्कूली छात्रों को रोचक गतिविधियों और व्याव्हारिक अनुभव के माध्यम से उनके चुनावी अधिकारी सहित कई और जानकारियों के प्रति जागरूक करेगा। ये जानकारी मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने दी।

अधिकारी ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में 1616 तथा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में 227 निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित किए गए हैं। निर्वाचन साक्षरता क्लब भावी वोटरों और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को मतदाता पंजीकरण और चुनावी प्रक्रिया के बारे शिक्षित करने में महत्वपूर्ण निभा रहे हैं। स्कूलों से एक या दो शिक्षक विशेषकर कला संकाय से, निर्वाचन साक्षरता क्लब के नोडल अधिकारी और परामर्शदाता के तौर पर नियुक्त करने को कहा गया है।

साथ ही मतदान केन्द्र स्तर पर 5818 'चुनाव पाठशालाओं' को चिन्हित किया गया हैं। चुनाव पाठशालाओं में स्कूल छोड़ चुके विद्यार्थी और अन्य सामुदायिक सदस्य जैसे 14-17 साल की उम्र के किशोर, 18-19 आयु वर्ग के मतदाता, युवा एवं मध्यम आयु की महिलाएं, वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति, स्कूल न जाने वाले 14 वर्ष से कम की आयु के बच्चे और क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक समुदाय के लोगों को शामिल किया जाएगा। रोचक और प्रेरणादायक गतिविधियों के माध्यम से उन्हें मताधिकार के बारे जागरूक किया जाएगा।

इसके अलावा निर्वाचन साक्षरता क्लब विद्यार्थियों को संवैधानिक, वैधानिक एवं विधिक प्रावधान, नई तकनीकों, चुनाव प्रक्रिया में चुनाव आयोग, न्यायालयों, मीडिया तथा अन्य हितधारकों की भूमिका से अवगत करवाने में भी अह्म भूमिका निभाएंगे।