Follow Us:

राज्यपाल ने डॉक्टरों को किया सम्मानित, महामारी में योगदान की सराहना की

पी. चंद |

राजभवन में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर राज्यपाल ने डॉक्टरों को सम्मानित किया। राज्यपाल ने कहा कि यह एक महान व्यवसाय है औऱ वह उनके साहस की सराहना करते हैं। प्रत्येक वर्ष 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सा दिवस हमारे जीवन में चिकित्सकों की महत्वता और उनके द्वारा मानवता के कल्याण के लिए किए गए कामों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि इस दिवस की महत्वता और भी बढ़ गई है, क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान प्रत्येक चिकित्सक अपनी शत-प्रतिशत सेवाएं दे रहा है। यह दिन उन सभी चिकित्सीय और स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रहें पेशेवरों को समर्पित है, जो अपनी तमाम मुश्किलों के बाद भी मरीजों को देख रहें हैं और समाज के लिए अपना योगदान दे रहें हैं। चिकित्सकों का परिश्रम और समर्पण इस महामारी के शुरुआती दौर से ही प्रशंसनीय है।

दत्तात्रेय ने कहा कि राष्ट्र चिकित्सक दिवस महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के द्वितीय मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय के सम्मान में आयोजित किया जाता है। रॉय को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से 4 फरवरी, 1961 को सम्मानित किया गया था। 1991 से भारत में महान चिकित्सक डॉ. रॉय के सम्मान में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जा रहा है और मैं इस दिवस पर डॉ. रॉय को अपना सम्मान प्रकट करता हूं।