Follow Us:

‘पीड़ित परिवारों को घरों में मिल सकती है स्वाइन फ्लू की दवाई’

पी. चंद |

अब स्वाइन फ्लू से ग्रसित लोगों को उनके घर पर दवाई मिल सकेगी। इसके लिए बकायदा जयराम सरकार के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने स्वास्थ्य कर्मियों को आदेश बी जारी कर दिए हैं कि पीड़ित लोगों को उनके घर में निशुल्क दवाई पहुंची जाए। हालांकि, इसमें सभी स्वाइन फ्लू के रोगी शामिल रहेंगे या फिर गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग, बीमारी से ग्रसित या 5 साल से कम बच्चे ही रहेंगे। इसपर अभी तक बात क्लीयर नहीं हो पाई है।

दरअसल, एक प्रेस बयान में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विभाग स्वाइन फ्लू से निपटने में पूरी तरह सक्षम है। पुरानी बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को स्वाइन फ्लू होने का अधिक खतरा रहता है। ऐसे परिवार जिनमें इस बीमारी से पीड़ित रोगी पाए गए हैं, स्वास्थ्य कर्मियों को ऐसे घरों में जाकर निशुल्क दवाई उपलब्ध करवाने के आदेश दिए गए हैं।  

साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में एंटी वायरल दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति है और IGMC, टांडा, क़सौली में स्वाइन फ्लू के लिए परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध हैं। सरकार ने प्रदेश में इस बीमारी के फैलने और निपटने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया दल गठित किए हैं। जिला स्तर पर 12 त्वरित प्रतिक्रिया दल और ब्लॉक स्तर पर 73 त्वरित प्रतिक्रिया दल अधिसूचित किए गए हैं। साथ ही उन्होंने लोगों से नाक-मुंह ढक कर रखने की अपील की।