Follow Us:

‘आगामी जनवरी माह से बनेंगे HimCare के नए कार्ड’

पी. चंद |

प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई हिमकेयर योजना के तहत नए कार्ड जल्द बनना शुरू हो जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि नए कार्ड आगामी जनवरी माह से बनाए जाएंगे। हिमकेयर के तहत अब तक 5.50 लाख परिवारों को पंजीकृत किया जा चुका है और एक साल पुराने कार्ड्स को रिन्यू किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जो परिवार आयुष्मान भारत योजना से वंचित रह गए उनके लिए हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। इसके अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर लाभार्थियों को 5 लाख रुपए के निःशुल्क उपचार की सुविधा का प्रावधान है। अब तक हिमकेयर योजना के अंतर्गत 47,882 लाभार्थियों को 46.25 करोड़ रुपए से अधिक का निःशुल्क उपचार उपलब्ध करवाया जा चुका है। आयुष्मान योजना के तहत हिमाचल में लगभग 63 प्रतिशत (30,4000) से अधिक परिवारों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं।

विपिन परमार ने लोगों का आहवान किया है कि प्रदेश में आरम्भ इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आएं। आयुष्मान भारत के अंतर्गत शेष लगभग 1.96 लाख परिवार नजदीकी लोक मित्र केन्द्र में आधार कार्ड और राशन कार्ड ले जा कर अपने गोल्डन कार्ड बनावा सकते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें कोई परेशानी न हो। लाभार्थी अपनी पात्रता जानने के लिए टोल फ्री नम्बर 14555 और भारत सरकार की वेबसाइट पर भी लॉग इन कर सकते हैं।