Follow Us:

हिमाचल में फिलहाल नहीं चलेंगी बसें, अब 3.0 लॉकडाउन में 5 घंटे की होगी छूट

पी. चंद |

हिमाचल में ओरेंज और ग्रीन जोन होने के बावजूद भी बसें नहीं चलेंगी। प्रदेश सरकार ने फिलहाल इस फैसले पर अभी तक के लिए रोक लगाई है। उम्मीद जताई जा रही है कि 4 तारीख़ के बाद इसपर दोबारा बैठक कर कोई फैसला आ सकता है। इसके साथ ही प्रदेश में लॉकडाउन 3.0 के शुरु होते ही 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा और जो ढील है वे 1 घंटा बढ़ा दी गई है। यानी अब 5 घंटे की ढील दी जाएगी जिसमें अधिकतम दुकानें खुलेंगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि रजिस्टर होटल में फिक्स बिजली डिमांड चार्ज 6 महीने तक बंद रहेगा। राज्य में बार के लाइसेंस फी में कटौती, बिक्री के आधार पर लगेगा टैक्स। परिवहन क्षेत्र में गाडियों के टैक्स 3 महीने के लिये माफ किए गए हैं। 55 करोड़ रुपये वेतन औऱ पेंशन के लिये स्वीकृत कैबिनेट में किए गए हैं। कुछ और भी राहतें दी जायेंगी, जिस पर फैसला कैबिनेट सब कमेटी जल्द करेंगी । इसमें एक सप्ताह से 15 दिन का वक्त लगेगा ।

Covid-19 हिमाचल को 6 हज़ार करोड़ का राजस्व नुकसान हुआ है। 25 हज़ार करोड़ के कुल नुकसान का अभी तक अनुमान लगाया गया है। सरकार ने पर्यटन, परिवहन निगम सहित अन्य के लिए 250 करोड़ की राहत। मनरेगा की तरह शहरी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरु होगा जिसमें 120 दिनों तक मिलेगा रोजगार । एक साल तक चलेगा योजना पंजिकृत मजदूरों को 2 हजार की एक ओर किस्त जारी की जायेगी।

वहीं, प्रदेश में अब केवल 2 एक्टिव केस रह गए हैं। 3 और लोगों की रिपोर्ट आज नेगेटिव आई है।