Follow Us:

CM की कोशिश रंग लाई, 100 सीटों वाले मेडिकल कॉलेज को केंद्र की मंजूरी

समाचार फर्स्ट |

प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र का विस्तार करने के लिए मुख्यमंत्री की कोशिश रंग लाई है। मुख्यमंत्री के प्रस्ताव पर केंद्र की ओर से हमीरपुर में खुलने वाले राधाकृष्ण सरकारी मेडिकल कॉलेज को स्थापित करने की मंजूरी दे दी गई है। IMC एक्ट 1956 के सेक्शन-10A के तहत इसे मंजूरी दी गई है और इसमें 2018-19 के लिए 100 सीटें होंगी। मंजूरी मिलने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा का धन्यवाद किया है।

केंद्र सरकार की ये अनुमति प्रारंभिक रूप से 1 साल के लिए दी गई है। इसके रिन्यूवल के लिए स्कीम के अनुसार दर्शाए गए सालाना लक्ष्यों की उपलब्धियों की वेरिफिकेशन के आधार पर की जाएगी। अनुमति के रिन्यूवल की यह प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी, जब तक MCI के मानदंडों के अनुसार अस्पताल की सुविधाओं का ढांचा और विस्तार पूरा नहीं किया जाता। छात्रों के अगले बैच को केंद्र सरकार की अनुमति प्राप्त करने के बाद ही भर्ती कराया जाएगा।

(आगे विज्ञापन के नीचे स्क्रॉल करें…)

नड्डा का बड़ा योगदान

वहीं, मुख्यमंत्री के प्रस्ताव पर केंद्र की ओर से मंजूरी मिलने में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का भी बड़ा योगदान कहा जा सकता है। क्योंकि, प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों को लेकर अक्सर नड्डा कहते आए हैं कि प्रदेश सरकार की ओर से जो भी प्रस्ताव आएगा, उसपर वे अपने स्तर पर जरूर दिलाने की कोशिश करेंगे।