Follow Us:

आम सहमति से करें पंचायत बॉडी का चयन, अच्छे लोगों का चयन होना आवश्यक: सांसद

बीरबल शर्मा |

हिमाचल प्रदेश पंचायती राज चुनावों में आम सहमति से पंचायत बॉडी का चयन हो सके तो सबसे बेहतर रहेगा। मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने यह  शब्द कहे । उन्होंने कहा कि जिस पंचायत का चयन आम सहमति से होता है उसके विकास के लिए प्रदेश सरकार अतिरिक्त धन मुहैया करवाती है । आम सहमति से चुनी गई पंचायतों में विकास कार्य भी तेजी से होते हैं और इसमें किसी का विरोध भी सम्मिलित नहीं होता ।

उन्होंने कहा कि पंचायती राज चुनाव गैर राजनीतिक तौर पर करवाए जाते हैं, मगर इन चुनावों में योग्य, कर्मठ, ईमानदार, लगन शील उम्मीदवार का चयन होना आवश्यक है । पंचायतों के माध्यम से विकास की इबारत को लिखने की पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की है जिन्होंने सीधे तौर पर पंचायतों को बजट भेजना शुरू किया है। प्रदेश के इस महापर्व में लोग शत प्रतिशत मतदान प्रक्रिया में हिस्सा ले और किसी भी राजनीतिक प्रक्रिया से दूर रहकर अच्छे लोगों का चयन करें ।

सांसद ने कहा कि अब पंचायतों को केंद्र और राज्य सरकार से विकास के लिए सीधे तौर पर धन आ रहा है । प्रदेश में विकास तेज गति से हो रहा है और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आम लोगों के साथ मिलकर विकास की नई इबारत लिख रहे हैं। मंडी संसदीय क्षेत्र में अनेक बड़ी परियोजनाओं पर काम हुआ है और अब एयरपोर्ट का सपना भी साकार होने वाला है । मंडी को नगर निगम का दर्जा दिया गया है जिसके तहत अब केंद्र सरकार से सीधा बजट नगर निगम को आएगा और थोक में विकास काम हो सकेंगे । 

विपक्ष में बैठे कुछ कांग्रेसी नेता प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां कर रहे हैं जो इन नेताओं और पार्टी की सोच को दर्शाता है। देश को पहली मर्तबा ऐसा प्रधानमंत्री मिला है जो आम लोगों के साथ सीधा संवाद करता है। प्रदेश-देश कि सरकार को बदनाम करने के लिए कांग्रेस वामपंथी और कुछ अन्य राजनीतिक दलों के नेता काम करने पर लगे हुए हैं मगर वह अपने मंसूबों पर कामयाब नहीं हो पाएंगे।