Follow Us:

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सांसद ने तैयार किया ख़ाका, दिए ये सुझाव

बिट्टू सूर्यवंशी |

लोकसभा चुनावों के नज़दीक आते ही सांसद शांता कुमार एक्टिव मोड में आ चुके हैं। सोमवार को सांसद शांता कुमार ने पालमपुर में प्रदेश की पर्यटन नीति को बदलने पर बैठक की और एक ख़ाका तैयार किया। बैठक के बाद जो भी सुझाव सामने आए उसे सरकार के पास भेज दिया गया है और बाकी फैसला सरकार करेगी।

गुजरात की पर्यटन नीति का ज़िक्र करते हुए सांसद शांता कुमार ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन नीति को बदलने की ज़रूरत है, ताकि लोग हिमाचल में उद्योग लगाने के लिए खुले मन से आ सकें। उनका सुझाव है कि प्रदेश में सरकारी जमीन 1 रुपये की लीज़ पर पर्यटन से संबंधित उद्योगों को दी जाए और साथ ही 10 साल तक कोई कर न लगाया जाए। उद्योग को लगाने के लिए तमाम औपचारिकताएं सरकार द्वारा 6 महीने मे किए जाएं, ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

शांता ने कहा कि चंबा की सीकरी धार में लगने वाले उद्योग का शिलान्यास 30 अक्टूबर से पहले कर दिया जाएगा, जिससे कि हज़ारो को रोजगार मिलेगा। साथ ही पठानकोट-मंडी फोरलेन को लेकर एलान किया कि अक्टूबर महीने से पहले इसका शिलान्यास किया जाएगा।

ग़ौरतलब है कि प्रदेश में फोरलेन का काम जोरों पर हैं। फोरलेन होने से हालांकि प्रदेश में सड़कों का जाल खुलम-खुला बिछ जाएगा, लेकिन साथ ही कई इलाकों में इससे लोगों को परेशानियां भी आ रही हैं। कई लोगों के घर फोरलेन की जद्द में आ रहे हैं तो कईयों की दुकानें। आए दिन लोग प्रदर्शन कर सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन इन लोगों की लिए ये फोरलेन की गले की फांस बन गया है।