Follow Us:

आफ़त की बरसात!, ‘प्रदेश में कुल 1600 करोड़ का नुकसान-343 लोगों ने गंवाई जान’

पी. चंद |

हिमाचल में इस बार हुई बरसात ने खूब क़हर ढाया है। 1 जुलाई से लेकर अभी तक कुल बरसात ने 1600 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। ये जानकारी के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय मंत्रालय की टीम से बैठक के बाद दी। जयराम ठाकुर ने बताया कि सबसे ज्यादा नुकसान 930 करोड़ लोक निर्माण विभाग में हुआ है, जिसमें सड़के-पुल आदी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कुल 405 भूस्खलन और 34 बादल फटने की घटनाएं हुई हैं। इसके साथ ही सिंचाई एंव जन स्वास्थ्य विभाग को 430 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है। भारी  बारिश और अप्रत्याशित बर्फबारी के कारण कृषि फसलों तथा अधोसंरचना को 130.37 करोड़ रुपये की क्षति की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इसके अलावा बाढ़, भूःस्खलन, बादल फटने और सड़क दुर्घटनाओं के कारण 343 लोगों ने अपनी जानें गवाई हैं।

वहीं, जयराम ठाकुर ने प्रदेश सरकार द्वारा बरसात के मौसम से निपटने की बात भी कही और केंद्र सरकार से भी मदद मांगी। जय राम ठाकुर ने अन्तर मंत्रालय केन्द्रीय दल से राज्य सरकार को हुए नुकसान और क्षति जो पिछले 10 वर्षों में सर्वाधिक है, को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार से अधिक से अधिक समर्थन की संस्तुति के लिए आग्रह किया।