Follow Us:

हिमाचल के इन ज़िलों में फ्लॉप रहा ‘भारत बंद’

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देश में बढ़ती महंगाई और पेट्रोल डीजल की कीमतों में बेतहाशा इजाफे के बाद विपक्ष के भारत बंद का हिमाचल प्रदेश में मिलाजुला असर देखने को मिला। एक तरफ जहां हिमाचल में कांग्रेस का बंद शिमला, हमीरपुर और नाहन में परवान चढ़ा तो वहीं कांगड़ा, चंबा, सोलन और बिलासपुर में बंद का बिल्कुल असर नहीं दिखा। हालांकि, ऊना, मंडी और कुल्लू में बंद का मिलाजुला असर रहा। यहां पर कई दुकानदारों ने जबरन दुकानें बंद करने के आरोप लगाए।

इस दौरान प्राइवेट बस ऑपरेटरों के भी चक्का जाम की वजह से यातयात के दौरान आम लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। हालांकि, परिवहन निगम की बसों के कई रूटों पर एक्स्ट्रा संचालन से स्थिति को काफी हद तक सुधार लिया गया।

शिमला

हिमाचल प्रदेश में बंद का असर राजधानी शिमला में देखने को मिला। यहां कांग्रेस के अलावा सीपीएम ने भी बंद में अपना दमखम दिखाया। कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने कई जगहों पर चक्का जाम किए और केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पदयात्राएं भी निकाली।

धर्मशाला

वैसे तो समूचा कांगड़ा जिला ही बंद के प्रभाव से मुक्त रहा। कुछ एक स्थानों को छोड़ दें तो यहां बंद कहीं नजर नहीं आया। धर्मशाला का कोतवाली बाजार वैसे भी सोमवार को बंद रहता है। इसके अलावा आस-पास के सभी बाजार खुले रहे। कांगड़ा का भी बाजार पूरा खुला रहा। कुल मिलाकर यहां बंद का बिल्कुल ही असर नहीं रहा।

सोलन

सोलन में बंद का बिल्कुल असर नहीं दिखाई दिया। यहां पर दुकानें और तमाम व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रहे।

नाहन

नाहन में बंद का थोड़ा बहुत असर देखने को मिला। यहां सिरमौर जिला कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में आयोजित प्रदर्शन में जिला भर से कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। इस दौरान सड़क जाम और धरना दिया गया और पेट्रोल की महंगाई से लेकर राफेल डील में कथित घोटाले पर भी जमकर नारेबाजी हुई।

मंडी

मंडी जिला में बंद का मिलाजुला असर रहा। यहां पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कई जगहों पर जबरन दुकानें बंद करायीं। मोतीबाजार, चौहाट्टा और महाजन बाजार को छोड़ कर बाकी स्थानों पर व्यापारिक संस्थान खुले नजर आए।

हमीरपुर

बंद का मिलाजुला असर हमीरपुर और नादौन में भी दिखा। यहां कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने धरना दिया और चक्का जाम किया। हालांकि, चक्का जाम के दौरान पुलिस मौके पर पहुंची और हल्का बल प्रयोग के बाद कांग्रेस के नेताओं को हिरासत में लिया।

बिलासपुर

बिलासपुर में भी बंद का कोई असर नहीं दिखाई दिया।

ऊना

ऊना में सुबह के वक्त कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में थोड़ी बहुत सरगर्मी देखने को मिली। यहां पर कांग्रेस के कार्यर्ताओं ने चक्का जाम की कोशिश की और केंद्र सरका के खिलाफ बढ़ती महंगाई पर नारेबाजी की।