Follow Us:

मतदान केंद्र तक बिछेगा रेड कार्पेट, देश के पहले वोटर का होगा स्वागत

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए आज मतदान हो रहा है। राज्य में वोटिंग शुरू हो गई है। शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वहीं मतदान में  स्वतंत्र भारत के पहले वोटर श्याम शरण नेगी भी वोट डालेंगे। श्याम शरण नेगी किन्नौर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के कल्पा में जब मतदान करने पहुंचेंगे तो पोलिंग बूथ पर रेड कार्पेट बिछा कर उनका स्वागत किया जाएगा।

बता दें कि किन्नौर के श्याम शरण नेगी आज़ाद हिंदुस्तान के पहले आम चुनाव में वोट डालने वाले पहले व्यक्ति थे।

31 बार कर चुके हैं मतदान

नेगी सौ साल की उम्र पार कर चुके हैं. उन्होंने अबतक सभी 16 लोकसभा चुनावों और 14 विधानसभा चुनावों में मताधिकार का इस्तेमाल किया है. इस तरह से वह अब तक 31 बार मतदान कर चुके हैं.

मतदान केंद्र तक बिछेगा रेड कार्पेट

उनके घर से पास के मतदान केंद्र तक रेड कार्पेट बिछाया जाएगा. मतदान केन्द्र में खुद जिला मतदान अधिकारी उनका स्वागत करेंगे. सम्मानपूर्वक नेगी दादा को मतदान केंद्र में ले जाकर उनका वोट डलवाया जाएगा.

 
 

 

 

स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता श्याम शरण नेगी

देश में जब 1952 में पहली बार चुनाव काराया गया था तो नेगी ने 25 अक्टूबर 1951 में पहली मतदान किया था. बता दें कि बर्फ पडने के कारण हिमाचल प्रदेश के उस इलाके में समय से पहले मतदान कराया गया था. देश के बाकी हिस्सों में फरवरी 1952 में वोट डाले गए थे लेकिन हिमाचल के ऊपरी हिस्सों में अक्टूबर में ही मतदान हो गया था. क्योंकि जनवरी-फरवरी में तो उन इलाकों में घर से निकलना ही दुश्वार होता है.

उस समय नेगी ने सबसे पहले मतदान किया था. इस तरह वह स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता बन गए थे. उस समय वह कल्पा में चुनाव ड्यूटी पर थे. उसी वोलिंग बूथ पर उन्होंने वोट किया था