Follow Us:

जयराम कैबिनेट की बैठक आज, कल पेश होगा हिमाचल का बजट

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की ओर से चार मार्च को बजट पेश किया जाएगा। इस पर आज तीन मार्च को मंत्रिमंडलीय बैठक में मुहर लगेगी। शिमला में बैठक दोपहर 12 बजे होगी, लेकिन विधानसभा की कार्यवाही जारी रहने की स्थिति में इसमें विलंब भी हो सकता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल से भी हिमाचल प्रदेश से जुड़े विषयों को लेकर चर्चा करेंगे।

सदन में वीरवार को 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण भी आएगा। आर्थिक सर्वेक्षण में हिमाचल प्रदेश की विकास दर की जानकारी मिल सकेगी। यानी कोविड-19 जैसे प्रतिकूल हालात में प्रदेश की विकास दर आगे बढ़ी है या फिर इसका ग्राफ गिरा है, इसकी झलक देखने को मिलेगी। इसके अलावा प्रदेश में बेरोजगार युवाओं का आंकड़ा और प्रति व्यक्ति आय इत्यादि की जानकारी आर्थिक सर्वेक्षण में मिलेगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की तरफ से चार मार्च को विधानसभा में पेश किए जाने वाले बजट पर सबकी निगाहें रहेंगी। कर्मचारी वर्ग से लेकर आम आदमी के लिए इसको लेकर उत्साहित है। क्योंकि यह चुनावी वर्ष है। एनपीएस कर्मचारी सरकार की तरफ से बजट में पुरानी पेंशन बहाली के लिए दवाब डाल रहे हैं। हालांकि इससे पहले मुख्यमंत्री ने बुधवार को सदन में कहा कि इस विषय को लेकर सरकार ने मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह की अध्यक्षता में कमेटी गठित की है। इसके अलावा आउटसोर्स कर्मचारी भी नीतिगत निर्णय लेने की मांग कर रहे हैं।