Follow Us:

नए साल में कल होगी जयराम सरकार की दूसरी कैबिनेट बैठक

पी. चंद, शिमला |

कोरोना वैक्सीन चंडीगढ़ से गुरुवार को शिमला पहुंचने की उम्मीद है। पुणे स्थित सिरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन को इंडिगो एयरलाइंस से चंडीगढ़ लाया जाएगा। दोपहर करीब एक बजे हिमाचल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी चंडीगढ़ में वैक्सीन लेंगे और अपराह्न 4 बजे परिमहल शिमला में दवाई पहुंचाई जाएगी। शिमला से ही वैक्सीन प्रदेश के सभी जिलों को भेजी जाएगी। इसकी तैयारियों को लेकर 15 जनवरी यानी कल शुक्रवार को कैबिनेट बैठक बुलाई गई है, जिसमें टीकाकरण पर मंथन होगा।

एनआरएचएम के निदेशक डॉक्टर निपुण जिंदल ने इसकी पुष्टि की है। 16 जनवरी को 41 हजार डॉक्टरों, नर्सों, सफाई कर्मियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा वर्करों को टीका लगेगा। वैक्सीन का टीका लगने के बाद 42 दिन तक उक्त व्यक्ति को परहेज करना पड़ेगा। जिस भी व्यक्ति को वैक्सीन लगेगी उसको भीड़ वाले इलाके में जाने से बचना होगा, मास्क पहनना होगा, किसी प्रकार के संक्रमण की चपेट में आने से बचना होगा।

यदि कोविशील्ड का टीका लगाया है तो उसे दूसरी वैक्सीन भी इसी की दी जाएगी। पहली वैक्सीनेशन लगने के बाद दूसरा चरण 28 दिन बाद होगा। कोरोना वैक्सीनेशन को खोलने के बाद 4 घंटों के अंदर इस्तेमाल करना पड़ेगा। प्रदेश के लिए प्रथम चरण में सीरम इंस्टीट्यूट में बन रहे ऑक्सफोर्ड के टीके ‘कोविशील्ड’ की 93 हजार डोज मंजूर किए है।  पहले चरण का टीकाकरण अभियान 10 दिन चलेगा। 46 सेंटरों में यह वैक्सीन लगाई जाएगी