Follow Us:

कांगड़ा: फतेहपुर उपचुनाव से पहले बीजेपी ने क्षेत्र में लगाई सरकारी योजनाओं की झड़ी

मृत्युंजय पुरी |

फतेहपुर उपचुनाव से पहले भाजपा क्षेत्र के लोगों को रिझाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। जिसके लिए सरकार क्षेत्रवासियों के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं कर रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर भी फतेहपुर पहुंचे। यहां पहुचते ही कैबिनेट मंत्री ने सरकारी योजनाओं की झड़ी लगा दी। वीरेंद्र कंवर ने रियाली क्षेत्र के लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए सब्जी मंडी और दाना मंडी का अद्घाटन किया। रियाली में जनसभा को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा की 5 करोड़ की लागत ये  एक साल के भीतर ये मंडी बनकर तैयार हो जाएगी। इसके बनने से क्षेत्र की 118 पंचायतों के किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया कि इस मंडी का निर्माण दो फेज में किा जाएगा। पहले फेज में इसके निर्माण पर 1 करोड़ 14 लाख रुपए खर्च किये जायेंगे। जिसमें 200-200 मीट्रिक टन क्षमता के 10 गोदाम बनाए जाएंगे, जबकि दूसरे फेज में 20 दुकानें, फल व सब्ज़ी के बूथ, कार्यालय और आवास बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर इस मंडी में भंडारण क्षमता और अन्य सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि इससे पहले रियाली मंड क्षेत्र के लोगों को अपनी उपज को दूसरे पड़ोसी राज्यों में बेचना पड़ता था जिस कारण उन्हें अपनी उपज के सही दाम नहीं मिलते थे। इस मंडी के बनने से किसानों को घर-द्वार के नजदीक जहां अपनी उपज के बेहतर दाम मिलना सुनिश्चित होंगे तो वहीं बिचौलियों की मनमानी से भी उन्हें छुटकारा मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार एपीएमसी के तहत स्थापित मंडियों को सुदृढ़ करने के प्रति गंभीर है। इसके विस्तारीकरण पर इस वर्ष 200 करोड़ रुपए व्यय किये जायेंगे।

वहीं, उन्होंन कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने राजनीतिक लाभ लेने के लिए मंड में बनने बाली दाना मंडी फतेहपुर में बनवाई है। जिसका नतीजा यह निकला की आज फतेहपुर दाना मंडी पर ताले लगे हुए हैं। जनता के लाखों रुपए बर्बाद कर दिए। लेकिन प्रदेश सरकार इस भवन में किसानों के लिए योजना तैयार कर दोवारा से इसे शुरु करेगी ।

वीरेंद्र कंवर ने की ये घोषणाएं

पशुपालन मंत्री ने विभागीय भवन न होने के कारण अन्य जगह चल रहे पशु औषद्यालय खटियाड के लिए भूमि उपलब्ध होने पर भवन निर्माण के लिए 50 लाख रुपए,  पशु डिस्पेंसरी नांगल तथा रियाली में भूमि उपलब्ध होने पर भवन निर्माण के लिए 15-15 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने डूहक पशु डिस्पेंसरी को अस्पताल में स्तरोन्नत करने का मामला मुख्यमंत्री से उठाने का भी भरोसा दिया।