Follow Us:

लाहौल-स्पीति कांग्रेस कमेटी ने मांगा कैबिनेट मंत्री रामलाल मार्कंडय का इस्तीफा

गौरव, कुल्लू |

जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति की कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री रामलाल मार्कंडेय के खिलाफ ज़िला मुख्यालय कुल्लू में धरना प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ़ हल्ला बोला। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेश सरकार और कैबिनेट मंत्री रामलाल मार्कंडेय मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। कांग्रेस कमेटी लाहौल स्पीति ने पूर्व विधायक रवि ठाकुर की अध्यक्षता में उपायुक्त कुल्लू यूनुस के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजकर सरकार को उचित निर्देश देकर लाहौल-स्पीति और कुल्लू में फंसे लोगों को उचित हवाई उडानें करवाकर लोगों को आरपार पहुचाने की मांग की।

लाहौल-स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि मंत्री रामलाल मार्कंडय लाहौल-स्पीति में बीमार लोगों को हेलीकॉप्टर उड़ान न मिलने मौत पर सबूत मांग रहे हैं। 25 फरवरी को केलांग अस्पताल में एक बीमार व्यक्ति को हेलीकॉप्टर उडानें की सुविधा न मिलने से मौत हुई और इसके लिए कैबिनेट मंत्री रामलाल मार्कंडेय अपना तत्काल इस्तीफा दें। उन्होंने कहा की लाहौल-स्पीति में बिना बिजली, पानी, सड़क, दूर संचार सेवाएं ठप्प होने से वहां के हालात खराब हैं और लाहौल स्पीति के 16 हेलीपैड में करीब 600 लोग कुल्लू के लिए हवाई उडानों का इंतजार कर रहे हैं। इनमें से सैकड़ों बीमार लोग ईलाज के लिए कुल्लू आना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार की अनदेखी से आज लाहौल स्पीति के लोगों को हवाई सुविधा नहीं मिल रही है। वहीं प्रदेश सरकार ने लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी से सेब और आलू की फसलों के लिए 25 रुपये प्रति किसान मुआवजा देकर लाहौल-स्पीति के किसानों , बागवानों का मजाक उड़ाया है। उन्होंने कहा कि लाहौल की जनता सरकार से नियमित हेलीकॉप्टर उड़ानों की मांग कर रही है।

उन्होंने राज्यपाल से मांग करते हुए कहा कि लाहौल-स्पीति के लोगों को सेना का हेलीकॉप्टर उपलब्ध करवाया जाए और रोहतांग टनल से आवाजाही के लिए इजाजत दी जाए। ताकि रोहतांग टनल से लोगों को आरपार किया जा सके। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक सरकार लाहौल स्पीति के लिए नियमित हेलीकॉपर उडानें नहीं होगी वो ढालपुर मैदान में धरने पर बैठेंगे।