Follow Us:

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन 6 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे, पीएम ने किया स्वागत

समाचार फर्स्ट |

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने 6 दिवसीस भारत दौरे के लिए दिल्ली पहुंच गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली एयरपोर्ट पर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन का स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी और इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू एयरपोर्ट से तीन मूर्ति चौक के लिए रवाना हो गए। इजराइली पीएम के साथ उनकी पत्नी भी भारत दौरे पर आईं हैं। एयरपोर्ट के बाद दोनों प्रधानमंत्री तीन मूर्ति चौक पहुंचे ,दोनों देश के प्रधानमंत्री ने शहिदों को श्रद्धांजलि दी ।वहीं तीन मूर्ति चौक का नाम बदलकर तीन मूर्ति हाइफा के रख दिया गया है।

इजरायल के प्रधानमंत्री का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है। दोनों देशों के बीच रिश्तों को और ज्यादा मजबूत बनाने के लिए भी इस दौरे को देखा जा रहा है।  दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के मुख्य कार्यक्रम हैं,नेतन्याहू ताजमहल देखने के लिए आगरा भी जाएंगे। कल यानी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। नेतन्याहू अपनी इस यात्रा के दौरान दोनों देश के बीच रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, आंतरिक सुरक्षा समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे

पिछले साल जुलाई महिने में प्रधानमंत्री ने इजरायल का दौरा किया था। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एयरपोर्ट पहुंच उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया था। पीएम मोदी की 3 दिन की यात्रा के दौरान नेतन्याहू जिगरी दोस्त की भूमिका में नजर आए। म्यूजियम से लेकर हाइफा बीच तक हर जगह नेतन्याहू पीएम मोदी के साथ रहे,बीच पर तो नेतन्याहू ने मोदी को बगल में बैठा कर खुद जीप भी ड्राइव की थी। इस साल भारत-इजरायल कूटनीतिक संबंधों के 25 साल पूरे हो रहे हैं। साथ ही 15 साल बाद कोई इजरायली पीएम भारत दौरे पर आया है।  इससे पहले 2003 में इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरोन भारत आए थे।