Follow Us:

किसान मोर्चा से शुरू की थी पठानिया ने राजनीति

मृत्युंजय पुरी |

नूरपुर विधानसभा क्षेत्र को मंत्री मिलने पर विधानसभा क्षेत्र में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है वहीं राकेश पठानिया भी अब शपथ लेने के बाद विभाग मिलने के इंतजार में हैं। पठानिया का कहना है कि विभाग मिलेगा स्टडी करूंगा फिर काम में डट जाऊंगा ।

जयराम ठाकुर मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान दूसरे नम्बर पर मंत्री पद की शपथ लेने वाले नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया ने 1998 में कांग्रेस के गढ़ में पहली बार भगवा लहराया था। राकेश पठानिया उस समय तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष बने थे। राकेश पठानिया नूरपुर विधानसभा क्षेत्र से तीसरी बार विधायक है। 15 नवंबर 1964 को नूरपुर के लदौड़ी गांव में जन्‍मे राकेश पठानिया ने 1991 में अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी। भाजपा किसान मोर्चा के विभिन्न पदों पर रहने के उपरांत राकेश पठानिया ने पहली बार 1996 में भाजपा की टिकट पर उपचुनाव लड़ा। इस दौरान वे काफी कम मतों से पराजित हुए। 1998 को हुए विधानसभा चुनाव में राकेश पठानिया ने नूरपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीत कर पहली बार भगवा लहराया।

2003 में वह वरिष्ठ कांग्रेस नेता स्व. सत महाजन से चुनाव हार गए और 2007 में उन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया। इस दौरान उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। साल 2017 के चुनावों में उन्होंने एक बार फिर से नूरपुर विस से जीत हासिल की। राकेश पठानिया नूरपुर विधानसभा क्षेत्र से तीसरी बार विधायक बने हैं। राकेश पठानिया की शुरूआती शिक्षा इलाहाबाद और पूणा में हुई है जबकि उच्च शिक्षा पठानकोट में हुई है।