Follow Us:

राहुल के बयानों को PM ने बताया बचकाना, जानिए PM के भाषण की बड़ी बातें

समाचार फर्स्ट डेस्क |

लोकसभा में अपनी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया। हालांकि, जवाब के दौरान ऐसा लगा मानो विपक्ष ने खुले हाथ से उन्हें सियासत की पिच पर खेलने का पूरा मौका दे दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष की तल्खियों और तंज को विशेष निशाना बनाया और अपनी योजनाओं का एक-एक करके गुणगान किया।  इस दौरान उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर विशेष तौर पर तंज कसे।

पीएम मोदी के भाषण के अहम अंश

कुछ लोगों को प्रधानमंत्री बनने की जल्दी है

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उनकी सीट तक जाकर और गले लगाने पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि अभी तो अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग भी नहीं हुई। लेकिन, कुछ लोगों को पीएम की कुर्सी तक पहुंचने की जल्दी है। प्रधानमंत्री ने यह भी दावा किया कि उनकी पार्टी  2019 और 2014 में भी सरकार बनाएगी। पीएम ने राहुल गांधी के शिव भक्त होने पर भी चुटकी ली और कहा कि वह भी भगवान शिव को पूजते हैं और प्रार्थन करते हैं कि 2019 और 2014 में भी आप हमारे खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएं

मैं ग़रीब का बेटा, आपकी आंखों में आंख कैसे डालू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी के सदन में बहस के दौरान आंख में आंखे डालने की चुनौती को बड़ी ही सफाई से अपना हथियार बना लिया। उन्होंने राहुल गांधी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि मेरी मजाल कहां जो आपकी आंखों में आंखे डाल सकूं। मैं गरीब मां का बेटा, पिछड़ी जाति से संबंध रखने वाला… मेरी इतनी औकात कहां कि आपकी आंखों में आंखें डालूं। एक कामगार आदमी नामदार की आंख में आंख कैसे मिला सकता है…

पीएम मोदी ने इस बयान के सहारे कांग्रेस को छोड़ दूसरे विपक्षी दलों को भी साधने की कोशिश की। उन्होंने कहा कांग्रेस के कभी सहयोगी रहे पुराने नेताओं का जिक्र करते हुए कहा कि सुभाष चंद्र बोस, वल्लभभाई पटेल, चौधरी चरण सिंह, जयप्रकाश नारायण, शरद पवार, चंद्रशेखर, प्रणब मुखर्जी, मुलायम सिंह यादव…इन लोगों ने आपकी आंखों में आंख डालकर देखने की कोशिश की। इनका क्या हश्र किया गया यह किसी से छिपा नहीं है।

राफेल डील: बचकाना हरकत छोड़ दें कांग्रेस अध्यक्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी के भाषण को बचकाना करार दिया। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष के आरोपों को बचकाना करार देते हुए परिपक्वता लाने की बात कही। उन्होंने कहा कि आज सदन में राफेल डील पर तथ्यहीन आरोप लगाए। उनके बचकाना हरकत की वजह से फ्रांस और भारत दोनों देशों को अपना बयान जारी करना पड़ा। गौरतलब है कि राहुल गांधी ने दोनों देशों के बीच रक्षा संधि में हुए सिक्रेसी पैक्ट पर सवाल उठाए थे।

एक साल में दिए 1 करोड़ रोजगार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में दावा किया कि उनकी सरकार ने एक साल के भीतर 1 करोड़ युवाओं को रोजगार देने के काम किया है। उन्होंने इसके लिए विभिन्न योजनाओं और ईपीएफ का हवाला दिया।

इसके अलावा पीएम मोदी ने कई सारी योजनाओं के गुणगान भी किए। जिनमें उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री बीमा योजना, फसल भीमा योजना, इंद्रधनुष योजना, मेकिंग इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, मुद्रा योजना, गांवों का विद्युतीकरण आदि को सफल बनाने का दावा भी पेश किया।

जुमला स्ट्राइक कहकर सेना का अपमान

प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष ने सेना का गौरव माने जाने वाले सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक करार दिया। यह सेना के मनोबल को गिराने वाला है। इससे सेना को काफी आघात पहुंचेगा।

हिंसा पर कड़ाई निपटे राज्य सरकार

देश में बढ़ते मॉब लिंचिंग की घटनाओं और इन आरोपों से घिरे प्रधानमंत्री ने इस पर भी बयान दिया। उन्होंने हिंसा की घटनाओं की निंदा की और कहा कि यह देश के लिए ख़तरा है। उन्होंने सदन से राज्य सरकारों को निर्देश दिया कि वे मॉब लिंचिंग या किसी भी अन्य हिंसक घटनाओं पर कड़ाई से नकेल कसें।