Follow Us:

G-20 शिखर सम्मेलन: जापान में लगे मोदी-मोदी के नारे, PM ने शिंजो आबे से की मुलाकात

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पीएम नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए गुरुवार को जापान (Japan) पहुंच गए हैं। यहां पहुंचने पर मोदी का भारतीय समुदाय ने गर्मजोशी से स्वागत किया। जापान के पीएम शिंजो आबे ने भी पीएम मोदी से मुलाकात की। इस सम्मेलन के दौरान मोदी महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे।

पीएम कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘आज सुबह ओसाका पहुंचे। आने वाले दिनों में जी-20 शिखर सम्मेलन, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय वार्ताएं पीएम नरेंद्र मोदी का इंतजार कर रही हैं। वह वैश्विक महत्व के कई मुद्दों पर जोर देने के साथ ही भारत का नजरिया पेश करेंगे।’ ओसाका में 28-29 जून को हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी छठी बार शिरकत करने पहुंचे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने पीएम नरेंद्र मोदी ओसाका के कंसाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। अगले तीन दिनों तक, वैश्विक मंच पर भारत के नजरिए को रखने के लिये प्रधानमंत्री कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चर्चाओं का हिस्सा होंगे।’

टैरिफ को लेकर पीएम मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं : डोनाल्ड ट्रंप

वहीं, मोदी से मुलाकात से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा है कि भारत को अमेरिका पर लगाए गए टैरिफ वापस लेने होंगे। उन्होंने कहा कि इस बारे में बातचीत करने के लिए वह उत्सुक हैं। ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘मैं इस तथ्य के बारे में पीएम मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं कि भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ बहुत ज्यादा टैरिफ लगा रहा है। हाल ही टैरिफ में और इजाफा किया गया। यह अस्वीकार्य है और टैरिफ को वापस लेना चाहिए।’

पीएम मोदी का ओसाका एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया गया और मोदी-मोदी के साथ भारत माता की जय और वंदेमातरम के नारे लगाए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। साढ़े तीन बजे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे। जी-20 समिट के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर खास जोर रहेगा। प्रधानमंत्री मोदी जी-20 समिट में 10 द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात करेंगे।