Follow Us:

एचपीएमसी ने खोले दिल्ली और जयपुर मेट्रो स्टेशनों में 97 ऑउटलेटस- प्रदेश में बन रहे

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में बने फल उत्पादों की बिक्री के लिए एचपीएमसी ने दिल्ली और जयपुर मेट्रो स्टेशनों पर 97 आउटलेट्स खोले हैं। हिमाचल प्रदेश हॉर्टिकल्चर प्रोडक्ट मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग कारपोरेशन लिमिटेड -एचपीएमसी मे हाल ही मे फलों से उत्पादों को बनाने और मार्केटिंग के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है।

यह बढ़ोतरी शिमला के पराला में हाल ही में स्थापित किए गए फ्रूट प्रोसेसिंग प्लांट और अन्य बदलाव का नतीजा है । जिसके चलते फलों के विभिन्न उत्पाद को बनाने में तेजी आई है साथ ही मार्केटिंग के क्षेत्र में भी विभिन्न प्रयास किए गए हैं ।

HPMC के मैनेजिंग डायरेक्टर – सुदेश कुमार मोखटा ने बताया कि hpmc ने दिल्ली और जयपुर मेट्रो से करार कर वहां 97 आउटलेट्स खोले हैं। इन्हें मिलाकर अब एचपीएमसी के देश भर में कुल 244 आउटलेट्स हो गए हैं , जहां एचपीएमसी द्वारा फलों से बनाए गए 56 उत्पादों की बिक्री की जा रही है। उन्होंने बताया कि मार्केटिंग और बिक्री के लिए सेना और भारतीय रेलवे से भी बातचीत जारी है।

सुदेश मोखटा ने बताया कि फलों से बने उत्पादों के उत्पादन के क्षेत्र में पारला फ्रूट प्लांट के स्थापित होने से अभूतपूर्व प्रगति हुई है। जहां स्थापित होने के 2 महीने के भीतर ही 600 टन एप्पल जूस कंसंट्रेट तैयार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 12 ऐसे फूड प्रोसेसिंग और सीए प्लांट बनाए जा रहे हैं

जिससे आने वाले समय में एचपीएमसी को फ्रूट प्रोसेसिंग के क्षेत्र में बेहद उन्नति की उम्मीद है। इन प्लांटों मे 4 नए CA स्टोर, 6 नयी ग्रेडिंग पेकिंग लाइन, एक वाइन यूनिट, एक चेरी चिलिंग यूनिट शामिल हैं इसके अलावा पहले से स्थापित दो फल प्रोसेसिंग प्लांटों को भी आधुनिक बनाने का काम जारी है।