Follow Us:

पुलिस प्रशासन ने कसी कमर, राज्य की सीमा पर चौकसी बढ़ी

बिट्टू सूर्यवंशी |

विधानसभा चुनावों को लेकर पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। पुलिस अधिक्षक कांगड़ा रमेश छाजटा ने बताया कि जिला कांगड़ा के पंजाब के साथ लगती सीमा को तीन दिन पहले सील कर दिया गया है। ताकिअसामाजिक तत्व प्रदेश में चल रही चुनाव प्रक्रिया को बाधित न कर सकें। इस समय 18 इंटर स्टेट नाके लगाए गए हैं।

पुलिस हर आने जाने वाले वाहन की चेकिंग कर रही है। उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में कुल 1553 पोलिंग बूथ हैं जिसमें से 162 अतिसंवेदनशील है और 291 पोलिंग बूथ को संवेदनशील घोषित किया गया है। SP ने बताया कि एक हफ्ते के भीतर पैरा मिलिट्री फोर्सिस की तैनाती भी पंजाब के साथ लगती सीमाओं में की जायेगी, और जो पोलिंग बूथ संवेदनशील हैं वहां मिलिट्री फोर्सिस को तैनात किया जायेगा। इसके अलावा चुनावी प्रकिया में बाधा डालने वाले लोगों को गिरफ्तार किया जायेगा ताकि लोकतान्त्रिक और निष्पक्ष तरीके से चुनाव करवाया जा सके।

 बड़ा भंगाल में चौपर से पहुंचेगे पोलिंग अधिकारी:

भारतीय चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल में 100 से 150 वोटों के लिए पहुंचेगा। इसके लिए आयोग ने पूरी व्यवस्था कर रखी है। यहां पोलिंग अधिकारियों को चोपर के माध्यम से उतारा जायेगा और वहां बने पोलिंग बूथ पर मतदान करवाया जायेगा। भारतीय चुनाव आयोग का यह प्रयास है कि एक भी मतदाता मत का प्रयोग करने से न छूटे। इस बारे में जानकारी देते हुए DC कांगड़ा सी पी वर्मा ने बताया कि चुनावों की घोषणा से पहले ही बड़ा भंगाल की रेकी की जा चुकी है और यहां के पोलिंग बूथ पर हर बूथ की तरह मतदाताओं को सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी।