Follow Us:

विस चुनाव: मतगणना की तैयारियां पूरी, कड़ी सुरक्षा में होगी मतगणना

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों के लिए 9 नवंबर को हुए मतदान के नतीजे सोमवार को आएंगे। चुनाव आयोग ने मतगणना की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतगणना के सभी 48 केंद्रों पर कर्मचारियों और सुरक्षा बलों की तैनाती सुनिश्चित कर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह शिमला में ही रहकर मतगणना की पल-पल की जानकारी लेंगे। जबकि भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल अवाहदेवी में अपनी कुल देवी के मंदिर में माथा टेकने के बाद हमीरपुर के सर्किट हाउस में रहकर नतीजों की जानकारी लेंगे।

9 नवंबर को 68 विधानसभा सीटों के लिए हुए हिमाचल के चुनाव में 337 उम्मीदवारों का भविष्य कैद है। हिमाचल के करीब पचास लाख मतदाताओं में से 30 लाख मतदाताओं ने इन चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। जो वर्ष 2012 के चुनावों से एक फीसदी ज्यादा है। यानी कि इस मर्तबा 74 फ़ीसदी वोटिंग हिमाचल में हुई है। सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। 38 दिन के लंबे इंतज़ार के बाद सोमवार को चुनावी नतीज़े आ रहे है।

सोमवार को मतगणना के दिन हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने दो दिन शीतलहर के बाद सोमवार से मौसम साफ रहने का अनुमान जताया है