Follow Us:

बजट 2019-20: चुनावी बेला में PTA, पैरा और SMC टीचरों को बड़ी सौगात

पी. चंद, शिमला |

सीएम जयराम ठाकुर ने आज अपना दूसरा बजट पेश किया। बजट में सीएम ने पीटीए और पैरा टीचरों को बड़ी सौगात दी है। सीएम ने बज़ट पेश करते हुए कहा कि सरकार ने एक अकटुबर 2018 को तीन साल का अनुबंध पूरा करने वाले पीटीए और पैरा शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी का एलान किया है। ऐसे शिक्षकों को पे बेंड की न्यूनतम राशि जमा ग्रेड पे और मंहगाई भत्ते के बराबर राशि दी जाएगी। सीएम ने कहा कि पीटीए और पैरा शिक्षकों का मामला कोर्ट में लंबित होने के कारण इन्हें नियमित नहीं किया जा सकता।

सीएम ने कहा कि ये टीचर कई सालों से स्कूलों में सेवाएं दे रहे हैं और सरकार इन्हें पेश आ रही वितीय कठिनाइयों से भली भांति वाकिफ है। ऐसे में सरकार ने मानवीय दृष्टिकोण से इनका वेतन बढ़ाने का निर्णय लिया है। सीएम ने एसएमसी शिक्षकों के मानदेय में 20 फीसदी बढोतरी का भी एलान किया है।

साथ ही सीएम ने राज्य के कर्मचारियों को 4 फीसदी डीए देने की घोषणा भी की है। सीएम ने राज्य के कर्मचारियों को 1 जुलाई 2018 से 4 फीसदी डीए की घोषणा करते हुए नई पेंशन योजना में सरकार के अंशदान को 10 से बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया। इससे राज्य के 2.5 लाख कर्मचारियों को 4 फीसदी डीए का लाभ मिलेगा।