Follow Us:

राज्यसभा चुनाव: छत्तीसगढ़ से BJP की सरोज पांडे और पश्चिम बंगाल से कांग्रेस के सिंघवी जीते

समाचार फर्स्ट डेस्क |

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के परिणाम में भले देरी हुई हो। लेकिन, दूसरे राज्यों से आए परिणाम में छत्तीसगढ़ से बीजेपी की उम्मीदवार सरोज पांडे ने जीत हासिल की है। सरोज पांडे ने कांग्रेस उम्मीदवार लेखराम साहू को हराया है। इसके अलावा उत्तराखंड से बीजेपी के उम्मीदवार अनिल बलूनी चुनाव जीत गए हैं।

पश्चिम बंगाल से कांग्रेस के लिए राहत वाली बात है। यहां से कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के खाते में राज्यसभा की सीट आ गई है। सिंघवी का ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने समर्थन किया था। पश्चिम बंगाल से 5 में से 4 सीटों पर टीएमसी के उम्मीदवार जीते हैं।

करेल से एलडीएफ के उम्मीदवार वीरेंद्र कुमार चुनाव जीतने में सफल रहे हैं। वहीं, वरिष्ठ पत्रकार और कांग्रेस के उम्मीदवार कुमार केतकर महाराष्ट्र से चुनाव जीतने में कामयाब रहे। जबकि टीडीपी नेता सीएम रमेश ने आंध्र प्रदेश से राज्यसभा चुनाव निर्विरोध रूप से अपने नाम किया।

58 राज्यसभा सीटों में से 10 राज्यों के 33 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। 6 राज्यों की बाकी बची 25 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। इनमें उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तसगढ़, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तेलंगाना शामिल हैं। निर्विरोध चुने गए सदस्यों में बीजेपी के 17 और कांग्रेस के 5 हैं। इसके अलावा बीजेडी के 3, आरजेडी के 2, टीडीपी और जेडीयू के भी 2-2, शिवसेना और वाईएसआर कांग्रेस के 1-1 उम्मीदवार हैं।