Follow Us:

गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण का प्रचार खत्म

समाचार फर्स्ट डेस्क |

गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण का प्रचार खत्म हो गया। शाम 5 बजे के बाद चुनावी प्रचार का शोर भी थम गया। 93 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा और 18 दिसंबर को हिमाचल के साथ ही गुजरात के चुनावों के परिणाम घोषित किए जाएंगे। आखिरी दिन एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सी प्लेन में बैठकर अंबाजी के दर्शन किए तो वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर के दर्शन कर पूजा-पाठ किया।  राहुल गांधी ने प्रेस कांन्फ्रेंस की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की आलोचना भी की।

इसी के साथ गुजरात चुनाव का प्रचार कड़वे बयानों के साथ समाप्त हो गया। गुजरात मॉडल से शुरू हुआ प्रचार आखिर में पाकिस्तान के मुद्दे पर आकर खत्म हुआ। इस दौरान दोनों पार्टियों के नेताओं ने एक दूसरे पर जम कर बयानबाजी की। जहां बीजेपी ने राहुल के धर्म पर सवाल उठाए ,तो  कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी को जनऊधारी ब्रहामण साबित करने के लिए उनके जनऊधारण करने वाले फोटो मीडिया में दिखाने पड़े। चुनाव प्रचार ने उस वक्त तूल पकड़ा जब कांग्रेस के मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री को नीच  इंसान कहा। बीजेपी ने अय्यर के इस बयान को चुनावी मुद्दा बनाने में देर नहीं की और इसे सोची समझी साजिश के तहत प्रधानमंत्री पर निजी हमला बताया ।

जैसे जैसे चुनाव प्रचार आगे बढ़ता गया तो चुनावी मुद्दे भी गायब होते गए और प्रचार पाकिस्तान पर आकर थम गया ,जब प्रधानमंत्री ने एक चुनावी सभा में कहा कि कांग्रेस ने गुजरात चुनाव जीतने के लिए मणिशंकर अय्यर के घर पर  पाकिस्तान के पूर्व सैनिकों और नेताओं के साथ गुप्त मीटिंग की। इस मीटिंग में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी भी शामिल थे।

18 दिसंबर को गुजरात के चुनावों के नतिजों का ऐलान होगा और उसी दिन साफ हो जाएगा कि गुजरात में जनता ने  किस पार्टी पर विश्वास जताया है,लेकिन इस चुनाव में साफ हो गया है जीत हासिल करने के लिए बुनायदी मुद्दे कहीं ना कहीं गायब हो गए और चुनाव सिर्फ बयानों पर आकर टिक  गया।