Follow Us:

शिमला: जिला प्रशासन ने मतदाताओं को रिजिस्टर करने के काम किया तेज

पी. चंद, शिमला |

लोकसभा चुनावों को लेकर शिमला जिला में मतदाताओं को रिजिस्टर करने के कार्य को जिला प्रशासन ने तेज कर दिया है। शिमला जिला निर्वाचन अधिकारी अमित कश्यप ने बताया है कि 23 और 24 फरवरी को बूथ लेवल ऑफिसर हर पोलिंग स्टेशन पर मतदाता को रिजिस्टर करने का काम करेगा जो वोटर लिस्ट से छूट गए हैं। जिला में 18 से 19 साल के बीच के नए मतदाता तक उस संख्या में रिजिस्टर नहीं हुए जो संख्या जिला प्रशासन ने अनुमानित की है। जिला में इस बार 1039 पोलिंग बूथ स्टेशन होंगे जो कि पिछली बार से 12 ज्यादा हैं। जिसमें से 14 अति संवेदनशील और 43 संवेदनशील हैं। मतदाता लिस्ट को वोटर वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी अमित कश्यप ने बताया कि लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन ने स्वीप अभियान छेड़ा है जिसके अंतर्गत 4 पार्ट में न्यू वोटर, स्कूलों, कालेजों और सरकारी दफ्तरों ने जाकर भी लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया है।

अमित कश्यप ने बताया है कि गुरूवार को इलेक्शन कमिश्नर ऑफ इंडिया के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई है जिसमें आयोग ने शारीरिक रूप से अपंग मतदाता को पोलिंग स्टेशन तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं। शिमला जिला में 1405 शारीरिक रूप से दुर्बल वोटर हैं। जिला उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन ने बर्फबारी होने पर हेलीकॉप्टर और हेली एम्बुलेंस का प्रबंध भी किया है। जिससे चुनाव सम्बन्धी अधिकारी और लोगों को पोलिंग स्टेशन पहुंचाया जा सके। जिला में कुल 119 सेक्टर ऑफिसर और 34 सेक्टर मैजिस्ट्रेट तैनात होंगे जो पोलिंग स्टेशन में जाकर मूलभूत सुविधाओं और व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। यहां व्हील चेयर की व्यवस्था भी रहेगी और 10% बूथ की वेब कास्टिंग की सुविधा रहेगी। वीवीपेट और ईवीएम की 135 % जरुरत से ज्यादा उपलब्धता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अमित कश्यप ने बताया कि सुरक्षा प्लान भी तैयार किया गया है और मार्च के पहले हफ्ते निर्वाचन आयोग में भारत की टीम भी शिमला का दौरा करेगी।

टोल फ्री नम्बर 1950 में मतदाता किसी भी तरह की जानकारी और शिकायत की दी जा सकती है। सी-विजन एक नई एप्प शुरू होगी जिस पर कोई भी व्यक्ति इलेक्शन कमिशन को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन की सूचना दे सकता है। साथ ही घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

पेड न्यूज की निगरानी के लिए भी एक कमेटी का गठन किया जायेगा। 21 जनवरी 2019 तक शिमला जिला में कुल 5 लाख 53 हजार 142 मतदाता हैं। जिसमें 2 लाख 84 हजार 971 महिला और 2 लाख 68 हजार 171 पुरूष मतदाता हैं। नॉमिनेशन से 10 दिन पहले तक मतदाता खुद को रिजिस्टर कर सकता है।