Follow Us:

उपचुनाव की घोषणा से पहले जुब्बल कोटखाई को मिली सौगातें, SDM कार्यालय की भी घोषणा हुई

पी. चंद |

शिमला के जुब्बल कोटखाई में उपचुनाव के सुगभुगाहट की शुरू हुई, प्रदेश सरकार ने यहां सौगातों की झड़ी लगाना शुरू कर दी है। शु्क्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर यहां दौरे पर पहुंचे और एसडीएम कार्यालय खोलने की घोषणा के साथ-साथ कई और सौगातें दे डाली। हालांकि की ये उपचुनावी घोषणाएं कहां तक जाएंगी ये तो बाद में पता चलेगा, लेकिन उपचुनावों के मद्देनज़र जनता को लुभाने के लिए सरकार की ओर से हर प्रयास अभी से शुरू हो गया है।

मुख्यमंत्री ने यहां मण्डी मध्यस्थता योजना के अन्तर्गत सेब खरीद के मूल्य में एक रूपया प्रति किलो वृद्धि की घोषणा की। इसके साथ ही कोटखाई में खण्ड विकास कार्यालय, टिक्कर में अग्निशमन उपकेंद्र, कलबोग में उप-तहसील खोलने और उप-तहसील सावड़ा (सरस्वती नगर) और पुलिस स्टेशन सावड़ा को एचपी पावर काॅरपोरेशन के नए भवन में स्थानातंरित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि रोहड़ू और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों में सृजित 9 नई पंचायतों के भवन निर्माण के लिए 20 लाख प्रति पंचायत की राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायती राज संस्थानों के लिए धन की पर्याप्त उपलब्धता है और निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपनी-अपनी पंचायतों के विकास के लिए नवीन सुझाव और योजनाएं सामने रखनी चाहिए। पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है लेकिन कोरोना महामारी के कारण इन संस्थानों की गतिविधियां प्रभावित हुई हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ा है और हमारा प्रदेश व देश भी इससे अछूता नहीं है। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समय पर लिए गए प्रभावी निर्णयों के फलस्वरूप देश को न्यूनतम नुकसान हुआ और अब राष्ट्र इस विकट स्थिति से धीरे-धीरे उबर रहा है। राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि महामारी के कारण प्रदेश का विकास बाधित न हो। राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान भी चार हजार करोड़ रूपये की विकासात्मक परियोजनाओं के वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास किए।