Follow Us:

विद्युत क्षेत्र के ढांचागत विकास पर दिया जा रहा विशेष बल: परमार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने बुधवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र के नागनी में 5 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले 33/11 केवी विद्युत सब स्टेशन का भूमि पूजन किया। इस सब स्टेशन से सुलाह की 13 पंचायतों के 27 गांवों के 35 हजार से अधिक लोगों को सीधा लाभ होगा। उन्होंने कहा कि सब स्टेशन का कार्य एक वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस सब-स्टेशन को दैहण के साथ जोड़ने के लिए लाइनों व अन्य उपकरणों को बदलने के लिए 2 करोड़ रुपये व्यय होंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष में गरीब परिवारों के लिए एक नई मुख्यमंत्री रोशनी योजना आरंभ की है।

इस योजना के अन्तर्गत इन परिवारों को नए विद्युत कनेक्शन हेतु कोई सर्विस कनेक्शन चार्जिज नहीं देने पड़ेगे। घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं को दी जा रही बिजली सस्ती दरों पर देने के लिए वर्तमान वित्त वर्ष में 475 करोड़ रुपये की सब्सिडी का प्रावधान है।
 
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान वित वर्ष में नये कनक्शन प्रदान करने, वोल्टेज सुधारने एवं विश्वसनीय विद्युत आपूर्ति के लिए 850 नए वितरण उपन्केन्द्र भी स्थापित किये जाने तथा 26,000 पुराने तथा गले-सड़े लकड़ी के खम्बों के स्थान पर लोहे के खम्बे लगाए जाने भी प्रस्तावित हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में करीब 5 लाख उपभोक्ताओं के पास अभी भी पुराने मीटर हैं जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष में 4 लाख पुराने मीटरों को बदलकर इलैक्ट्रॉनिक मीटर लगाए जाएंगे।

गौसदन का किया भूमिपूजन
 
इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने ग्राम पंचायत मरूंह के नागनी में गौसदन का भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि 11 कनाल भूमि में बनने वाले इस गौसदन के निर्माण में 26.50 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे। जिसमें 100 बेसहारा पशुओं को उनका रेनबसेरा उपलब्ध होगा। इसके अतिरिक्त गौसदन में मनरेगा के तहत 20 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे जिसमें से चैक डैम पर 5 लाख रुपये, पौधारोपण पर 5 लाख रुपये, ड्रैनेज पर 5 लाख तथा पानी के टैंकों के निर्माण पर 5 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि गौवंश की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का दायित्व है तथा इसकी बेहतरी के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग का सक्रिय रचनात्मक सहयोग जरूरी है।