Follow Us:

केंद्रीय मंत्री से मिले CM, सड़क कनेक्टिविटी के मुद्दों पर की चर्चा

पी. चंद, शिमला |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज वीरवार को नई दिल्ली में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ एक बैठक की और सैद्धांतिक रूप से राज्य के लिए स्वीकृत किए गए 53 राज्य मार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया जिसके लिए मंत्रालय को पहले ही एलाइनमेंटस प्रस्तुत किए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने सरकाघाट-घुमारवीं और रानीताल-कोटला राज्य राजमार्गों को नए राष्ट्रीय राजमार्गों के रूप में अधिसूचित करने के अतिरिक्त सैद्धांतिक रूप से स्वीकृत शेष पांच राष्ट्रीय राजमार्गों को मंजूरी देने का आग्रह किया।

उन्होंने ठियोग बाईपास के लिए अनुमानों को मंजूरी देने के अतिरिक्त विकास और समुचित रखरखाव के लिए ठियोग-हाटकोटी सड़क मार्ग को राज्य लोक निर्माण विभाग को सौंपने का आग्रह किया।

केंद्रीय मंत्री को कालका-सोलन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के फोरलेन कार्य की धीमी प्रगति के बारे में भी अवगत कराया जो राज्य की राजधानी में आने वाले पर्यटकों के लिए यातायात की भीड़ और असुविधा का कारण है। साथ ही उन्होंने यह भी अवगत करवाया कि मटौर-शिमला NH-88 और पठानकोट-मंडी NH-20 पर कोई प्रगति नहीं हुई है।

मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया कि पठानकोट-मंडी पर काम जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा और इसके लिए 27 करोड़ रुपये पहले ही प्रदान किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री को यह भी अवगत करवाया गया कि जल्द ही किरतपुर साहब-नेरचौक पर मुरम्मत का कार्य शुरू करने का प्रयास किया जाएगा और कहा कि सरकार द्वारा भेजी गई केंद्रीय सड़क निधि के तहत परियोजनाओं को जल्द ही मंजूरी दी जाएगी।

नादौन-हमीरपुर और ब्रह्मपुखर शिमला NH-88, पठानकोट-मंडी NH-20 की स्थिति में सुधार के लिए अनुरोध किया क्योंकि इन सड़कों का कोई उचित रखरखाव नहीं हो रहा है। किरतपुर साहब-नेरचौक NH-21 पर काम रोक दिया गया है और कहा कि पिंजौर-बद्दी-नालागढ़ फोरलेन परियोजना के कार्य में देरी हो रही है।